उद्धव ठाकरे-शरद पवार मुलाक़ात से बढ़ी महाराष्ट्र की राजनीतिक सरगर्मी

10:15 pm Sep 27, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

शिवसेना के नेता संजय राउत और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस के बीच हुई बैठक के अगले ही दिन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता शरद पवार से मुलाक़ात कर महाराष्ट्र की राजनीतिक सरगर्मी बढ़ा दी है। बातचीत किस मुद्दे पर हुई, इस पर स्थिति बहुत साफ नहीं है, पर राजनीतिक समीकरण के प्रभावित होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। 

उद्धव ठाकरे के आधिकारिक आवास पर पवार ने उनसे मुलाकात की और यह बातचीत क़रीब 40 मिनट तक चली। बातचीत का ब्योरा नहीं मिल सका है, पर समझा जाता है कि राज्य में भविष्य के अनलॉक और कोविड-19 की स्थिति पर बैठक के दौरान चर्चा हुई।

यह मुलाक़ात महत्वपूर्ण इसलिए है कि शनिवार को मुंबई के एक होटल में फडणवीस और राउत के बीच बातचीत हुई थी। इस मुलाक़ात के बाद कयासों का दौर शुरू हो गया थ। फडणवीस ने रविवार को कहा कि बीजेपी का शिवसेना से हाथ मिलाने या उद्धव ठाकरे की सरकार को गिराने का कोई इरादा नहीं है। 

याद दिला दें कि पिछले साल महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के बाद मुख्यमंत्री पद के मुद्दे पर हुई लड़ाई के बाद  शिवसेना ने बीजेपी से अपना नाता तोड़ लिया था। इसके बाद उद्धव ठाकरे ने राज्य में गठबंधन सरकार बनाने के लिये राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस के साथ हाथ मिलाया था।