आज देश के किसानों को चारों ओर से घेरा जा रहा हैः राहुल गांधी 

05:48 pm Mar 14, 2024 | सत्य ब्यूरो

अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी इन दिनों महाराष्ट्र में हैं। गुरुवार की सुबह नासिक में उन्होंने किसान सम्मेलन को संबोधित किया। इसके बाद उन्होंने नासिक में विभिन्न स्थानों पर जनसभाओं को संबोधित किया।नासिक में आयोजित 'किसान महापंचायत' में राहुल गांधी के साथ एनसीपी शरदचंद्र पवार के अध्यक्ष और शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत भी उपस्थित रहे। 

नासिक में राहुल गांधी ने कहा कि आज देश के किसानों को चारों ओर से घेरा जा रहा है। किसानों को उनकी फसल का सही दाम नहीं मिलता है, फसल का नुकसान होने पर बीमा का पैसा नहीं मिलता है और उनपर जीएसटी का बोझ भी डाल दिया गया है। 

अगर किसान को चोट दी जा रही है तो दवा भी लगानी होगी। इसलिए कर्ज माफी, फसल का सही दाम, एमएसपी की गारंटी और फसल बीमा योजना व जीएसटी को सही तरीके से लागू करना ही सही दवाई होगी। राहुल गांधी ने कहा कि, मोदी सरकार ने पिछले 10 साल में किसानों का एक रुपया माफ नहीं किया है।

लेकिन देश के चंद बड़े अरबपतियों का लाखों-करोड़ों रुपए का कर्ज माफ किया है। जबकि कांग्रेस सरकार ने किसानों का करीब 70 हजार करोड़ का कर्ज माफ किया था। उन्होंने कहा कि, जब तक कोई व्यक्ति किसान के दुख को नहीं समझता, उसकी मेहनत की इज्जत नहीं करता तब तक वह किसान की मदद नहीं कर सकता है।  

राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि, किसानों पर अलग-अलग तरीके के टैक्स लग रहे हैं। कांग्रेस इस जीएसटी को स्टडी करेगी और एक टैक्स का प्रावधान करेगी। हमारी पूरी कोशिश रहेगी कि किसान जीएसटी में ना रहें। 

कांग्रेस ने किसानों को दी 5 गारंटी

राहुल गांधी ने किसानों से कहा कि, कांग्रेस आपके लिए 5 ऐसी गारंटियां लेकर आई है जो आपकी सभी समस्याओं को जड़ से खत्म कर देंगी।पहली गारंटी देते हुए कहा कि, एमएसपी को स्वामीनाथन आयोग के फार्मूले के तहत कानूनी दर्ज़ा दिया जायेगा। 

किसानों के ऋण माफ़ करने और ऋण माफ़ी की राशि निर्धारित करने के लिए एक स्थायी ‘कृषि ऋण माफ़ी आयोग’ बनाने की गारंटी कांग्रेस देगी।बीमा योजना में परिवर्तन कर फसल का नुकसान होने पर 30 दिनों के भीतर सीधे बैंक खाते में भुगतान सुनिश्चित करने की गारंटी दी जायेगी। 

किसानों के हित को आगे रखते हुए एक नई आयात-निर्यात नीति बनाने की गारंटी दी जायेगी। कृषि सामग्रियों से जीएसटी हटा कर किसानों को जीएसटी मुक्त बनाने की गारंटी दी जायेगी। राहुल गांधी ने कहा कि देश की मिट्टी को अपने पसीने से सींचने वाले किसानों के जीवन को खुशहाल बनाना ही कांग्रेस का लक्ष्य है और यह 5 ऐतिहासिक फ़ैसले उसी दिशा में बढ़ाए गए कदम।

राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस जाति जनगणना करवायेगी। हिंदुस्तान की गरीब महिलाओं को सालाना 1 लाख रुपए देगी। युवाओं के लिए 30 लाख सरकारी नौकरियों के पद भरे जाएंगे।  आज देश के सबसे बड़े मुद्दे किसान, अग्निवीर, बेरोजगारी, महंगाई और भागीदारी से जुड़े हुए हैं। लेकिन इन मुद्दों पर मीडिया में कोई बात नहीं होती। वहां केवल मोदी जी, बॉलीवुड स्टार्स, पाकिस्तान की बात होती है। आज मीडिया सिर्फ जनता का ध्यान भटकाने का काम करता है।

राहुल गांधी ने कहा है कि देश के ओबीसी , दलित, आदिवासी, अल्पसंख्यक वर्ग के लोग सरकारी नौकरी, सेना और पुलिस में जाते थे। अब मोदी सरकार सेना में 'अग्निवीर' लेकर आ गई है। सारे पब्लिक सेक्टर का निजीकरण कर दिया गया है। यानी देश की करीब 90 प्रतिशत आबादी के लिए सारे रास्ते बंद कर दिए गए हैं। 

कांग्रेस ने 'महालक्ष्मी' योजना के तहत गरीब परिवार की एक महिला के खाते में सालाना 1 लाख रुपए डालने का संकल्प लिया है।'महालक्ष्मी' सिर्फ एक योजना नहीं है, यह हिंदुस्तान की महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य, सुरक्षा, सम्मान और समृद्धि की गारंटी है।