ट्रेन शूटिंग: कांस्टेबल बुर्का पहने महिला से बोला- जय माता दी बोलो

02:01 pm Aug 16, 2023 | सत्य ब्यूरो

जयपुर मुंबई एक्सप्रेस में शूटिंग कर चार लोगों की हत्या करने का आरोपी कांस्टेबल चेतन सिंह चौधरी पर अब आरोप लगा है कि उसने बंदूक की नोक पर एक बुर्का पहने महिला को 'जय माता दी' बोलने को मजबूर किया था। यह जाँच में सामने आया है।

चेतन सिंह ने 31 जुलाई को जयपुर-मुंबई सेंट्रल सुपरफास्ट एक्सप्रेस में सवार चार लोगों की कथित तौर पर गोली मारकर हत्या कर दी थी। इसी मामले में जाँच चल रही है। इसी दौरान पता चला है कि उसने बुर्का पहने एक महिला यात्री को धमकी दी थी। इंडियन एक्सप्रेस ने पुलिस सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट दी है कि मामले की जाँच कर रही सरकारी रेलवे पुलिस यानी जीआरपी, बोरीवली ने महिला की पहचान की और उसका बयान दर्ज किया। उसे मुख्य गवाह बनाया गया है। रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि पूरा घटनाक्रम ट्रेन में लगे सीसीटीवी कैमरे में भी कैद हो गया है।

यह घटना 31 जुलाई को घटी। जयपुर-मुंबई एक्सप्रेस में आरपीएफ कांस्टेबल चेतन सिंह ने अपनी बंदूक से चार लोगों को गोली मारी। मरने वालों में आरपीएफ का एक एएसआई टीकाराम मीणा और तीन अन्य मुस्लिम यात्री- अब्दुल कादर मोहम्मद हुसैन भानपुरावाला, सैयद सैफुद्दीन और असगर अब्बास शेख हैं। 

रिपोर्ट के अनुसार कोच बी-5 में मीणा सबसे पहले मारे गए। भानपुरावाला को अगली गोली बी-5 में ही मारी गई। बी2 में यात्रा कर रहे सैफुद्दीन को पेंट्री कार में ले जाया गया जहाँ उसकी हत्या कर दी गई। शेख को आखिरी गोली एस-6 में मारी गई थी।

हत्या के बाद इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। उस वीडियो में आरोपी चेतन सिंह हाथ में बंदूक लेकर यात्रियों को धमकाता नज़र आया। वीडियो में उसके पैरों के पास एक यात्री का शव भी पड़ा दिखा।

ट्रेन के कथित वीडियो क्लिप में चौधरी को शव के पास खड़े होकर यह कहते हुए सुना गया, '…पाकिस्तान से ऑपरेट हुए ये, और मीडिया यही कवरेज दिखा रहा है, उनको सब पता चल रहा है ये क्या कर रहे हैं… अगर वोट देना है, अगर हिंदुस्तान में रहना है तो मैं कहता हूं मोदी और योगी, ये दो हैं।' रिपोर्ट के अनुसार चेतन की आवाज का नमूना वीडियो क्लिप में आवाज से मेल खाता पाया गया।

रिपोर्ट के अनुसार जब चेतन डिब्बों से गुज़र रहा था तो उसने कथित तौर पर बी-3 में बुर्का पहने महिला यात्री को निशाना बनाया। समझा जाता है कि महिला ने अपने बयान में जाँचकर्ताओं को बताया कि उसने उस पर बंदूक़ तान दी और उसे 'जय माता दी' कहने को कहा। जब उसने ऐसा किया, तो उसने कथित तौर पर उसे इसे ज़ोर से कहने के लिए कहा। इंडियन एक्सप्रेस ने पुलिस सूत्रों के हवाले से कहा है कि महिला ने कथित तौर पर उसकी बंदूक़ दूर भी धकेली और उससे पूछा, 'तुम कौन हो'। जिसके बाद चेतन ने उसे धमकी दी कि अगर उसने उसके हथियार को छुआ तो वह उसे मार देगा।