पीएम को जान मारने की धमकी, मुंबई पुलिस को मिला मैसेज

05:44 pm Nov 22, 2022 | सोमदत्त शर्मा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जान से मारने की धमकी मिली है। यह धमकी मुंबई ट्रैफिक पुलिस के वाट्सऐप नंबर पर मिली है। इस धमकी के बाद से महाराष्ट्र सरकार सतर्क हो गई है और मुंबई पुलिस कमिश्नर इस मामले की जाँच पर नज़र बनाए हुए हैं। दरअसल, यह धमकी ट्रैफिक पुलिस के वाट्सऐप नंबर पर ऑडियो क्लिप के रूप में मिली है। ऑडियो क्लिप भेजने वाले शख्स ने ऑडियो में दावा किया है कि प्रधानमंत्री मोदी को मारने के लिए डी कंपनी के दो लोगों को काम सौंपा गया है। फिलहाल, मुंबई पुलिस की साइबर सेल धमकी को गंभीरता से ले रही है और ऑडियो क्लिप भेजने वाले की पहचान करने के लिए जाँच-पड़ताल कर रही है।

आमतौर पर पुलिस के कंट्रोल रूम को कई धमकियाँ मिलती रहती हैं जिसमें किसी राजनेता को निशाना बनाए जाने को लेकर या फिर किसी जगह पर दंगा-फसाद करने को लेकर धमकी दी जाती रही है। लेकिन इस बार धमकी देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी गई है। महाराष्ट्र सरकार ने इस पूरे मामले को काफी गंभीरता से लिया है और खुद मुंबई पुलिस कमिश्नर को जांच के आदेश दिए हैं। चूँकि मामला प्रधानमंत्री की सुरक्षा से जुड़ा हुआ है इसलिए पुलिस भी इस मामले में कुछ भी कहने से बच रही है।

इस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात और हिमाचल में चुनाव प्रचार कर रहे हैं एवं सड़क के रास्ते भी यात्रा कर रहे हैं। लिहाजा मुंबई पुलिस इस अज्ञात शख्स द्वारा दी गई धमकी को काफी गंभीरता से ले रही है। धमकी देने वाले शख्स ने ऑडियो में कहा है कि पीएम मोदी को जल्द ही मौत के घाट उतारा जाएगा और इसके लिए डी कंपनी के 2 गुर्गों को काम पर लगाया गया है। जैसे ही ट्रैफिक विभाग के वाट्सऐप नंबर पर यह धमकी भरा ऑडियो आया तो फौरन ही इस पूरे मामले की जानकारी मुंबई पुलिस कमिश्नर को दी गई जिसके बाद गृहमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी इस मामले पर नजर बनाए हुए हैं।

धमकी भरा यह ऑडियो मैसेज अज्ञात व्यक्ति के नाम से आया है। धमकी देने वाले ने इस ऑडियो क्लिप में डी कंपनी के उन लोगों के नाम भी बताए हैं जिनको पीएम मोदी की हत्या की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इनके नाम मुस्तफा अहमद और नवाज हैं। उस मैसेज में कहा गया है कि वे इस समय पीएम मोदी की दिनचर्या पर नज़र रखे हुए हैं। 

मुंबई पुलिस के एक अधिकारी ने सत्य हिंदी को बताया कि अभी तक ट्रैफिक पुलिस के वाट्सऐप नंबर पर कुल 7 ऑडियो क्लिप मिले हैं जिनमें मोदी को धमकी देने की बात कही है। इस पुलिस अधिकारी ने यह भी बताया कि धमकी भरे यह सभी मैसेज हिंदी में भेजे गए हैं। 

मुंबई पुलिस के एक अधिकारी का कहना है कि मुंबई क्राइम ब्रांच की साइबर सेल धमकी भेजने वाले शख्स का पता लगाने में जुटी हुई है। सूत्रों का कहना है कि पुलिस ने इस मामले में एक हीरा व्यापारी से भी पूछताछ की है।

दरअसल, जब मुंबई पुलिस की साइबर सेल ने की तो पता चला कि जिस नंबर से धमकी भरे मैसेज भेजे गए हैं, वह दरअसल इसी हीरा व्यापारी के यहां पहले काम करने वाले शख्स से जुड़ा है। कुछ दिन पहले ही उसे नौकरी से निकाल दिया गया था। पुलिस को अंदेशा है कि उस कर्मचारी ने ही इस तरह की हरकत को अंजाम दिया है। हालांकि पुलिस दूसरे एंगल से भी जांच कर रही है। 

यह पहला मौक़ा नहीं है जब इस तरह की धमकी दी गई है। कुछ दिनों पहले ही मुंबई पुलिस के कंट्रोल रूम को एक धमकी भरा कॉल आया था जिसमें मुंबई में 26/11 जैसा हमला करने की धमकी दी गई थी। जिस नंबर से यह धमकी आई थी वह नंबर पाकिस्तान का था। इसके अलावा मुंबई के कई मॉल और पांच सितारा होटल को उड़ाने की धमकियाँ भी पहले दी जा चुकी हैं। हालाँकि पुलिस ने इन सभी मामलों में आरोपियों को गिरफ्तार भी किया था।

कुछ दिनों पहले ही एशिया के बड़े बिजनेसमैन में से एक मुकेश अंबानी और उनके परिवार को भी धमकी भरे कॉल आए थे। जिसके बाद पुलिस ने इस मामले में जांच करते हुए एक आरोपी को गिरफ्तार किया था। जाँच में सभी कॉल झूठे पाए गए थे।

हालाँकि, इस बार जो धमकी दी गई है उसमें अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की डी कंपनी का नाम सामने आया है। यही कारण है कि मुंबई पुलिस किसी भी नतीजे पर पहुँचने से पहले कोई ख़तरा मोल लेना नहीं चाहती। यही कारण है कि वह इस मामले की जाँच सघनता के साथ कर रही है।