मुंबई के मीरा रोड पर रैली में साम्प्रदायिकता को बढ़ाने वाले भाषण, राजा सिंह मुख्य वक्ता

08:48 am Feb 26, 2024 | सत्य ब्यूरो

रविवार 25 फरवरी की शाम को मीरा रोड पर सकल हिंदू समाज द्वारा आयोजित रैली में करीब सात हजार से अधिक पुरुषों ने भाग लिया, जिनमें से अधिकांश बीस और तीस वर्ष के थे। भारी पुलिस उपस्थिति के बीच मुख्य मीरा भयंदर रोड से गुजरते हुए, हाथ में भगवा झंडे लहराते हुए, युवकों ने कहा कि यह रैली जनवरी में हुई घटनाओं का जवाब है। पुलिस ने संभावित कानून व्यवस्था के मुद्दों का हवाला देते हुए इस रैली को अनुमति देने से इनकार कर दिया था, लेकिन बॉम्बे हाईकोर्ट ने बाद में इसकी अनुमति दे दी। लोकसभा चुनाव 2024 अप्रैल-मई में होने वाले हैं। उससे पहले महाराष्ट्र में इस तरह की गतिविधियां चरम पर हैं।

इससे पहले 21 जनवरी को मीरा रोड पर दो समुदायों में हिंसक झड़पें हुई थीं। 21 जनवरी को भगवा झंडे लहराते हुए एक बाइक रैली मीरा रोड की गली में घुस गई। वहां रैली में लग रहे नारों को लेकर दूसरे समुदाय के लोगों से झड़प हुई। यहां पर विनोद जयसवाल नामक व्यक्ति चाकू लगने से घायल हो गया। एक दिन बाद इलाके में दूसरे समुदाय को निशाना बनाया गया। फिर नगर निगम ने कई दुकानों और मकानों को यहां अवैध बताकर बुलडोजर से गिरा दिया।

तेलंगाना के भाजपा विधायक टी राजा सिंह रविवार 25 फरवरी की शाम रैली का नेतृत्व करने पहुंचे थे। टी राजा सिंह के खिलाफ नफरत फैलाने वाले भाषण के कई मामले पहले से दर्ज हैं। बाम्बे हाईकोर्ट ने टी राजा सिंह को इस शर्त पर रैली को संबोधित करने की अनुमति दी थी कि वह नफरत फैलाने वाला भाषण नहीं देंगे। एक खुले ट्रक के ऊपर से दर्शकों को संबोधित करते हुए, उन्होंने अपने 45 मिनट के भाषण में महाराष्ट्र के प्रतीक छत्रपति शिवाजी के कार्यों पर भाषण दिया। हालाँकि, शिवाजी द्वारा छेड़े गए युद्धों के बारे में उनका वर्णन "लांड्या" (खतना) और "मुल्ला" के उल्लेखों से भरपूर था, हर उल्लेख का तालियों की गड़गड़ाहट से स्वागत किया जाता था।

टी राजा सिंह ने कहा- “शिवाजी की माँ ने उन्हें युद्ध कौशल सिखाया। लेकिन हम अपने बच्चों को क्या सिखाते हैं? इंजीनियर और डॉक्टर बनना।” उन्होंने दर्शकों को अपने फोन की टॉर्च दिखाकर हिंदू राष्ट्र के लिए काम करने और "लव जिहाद", धर्मांतरण और गोहत्या के खिलाफ लड़ने की शपथ दिलाकर अपना भाषण समाप्त किया। उन्होंने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस से शिवाजी के किलों को उन मस्जिदों से "मुक्त" करने का भी आग्रह किया, जिनके बारे में उनका दावा था कि वे वहां अवैध रूप से बनाई गई थीं।

विश्व हिंदू परिषद के सदस्य गौरांग कंसारा ने कहा कि हालांकि रैली की योजना शिवाजी जयंती (19 फरवरी) के लिए बनाई गई थी, लेकिन इसे स्थगित करना पड़ा क्योंकि प्रधानमंत्री उस दिन शहर का दौरा कर रहे थे। रविवार शाम की रैली में जैन पुजारी नीलेश मुनि भी मौजूद थे, जिन्होंने खुद को सिंह का सहयोगी बताया और दावा किया कि उन्होंने महाराष्ट्र में 3,000 से अधिक गायों को वध से बचाया है।

मीरा रोड की भाजपा विधायक गीता जैन ने भी रैली को संबोधित किया और दावा किया कि कैसे पिछले महीने "हिंदू एकता" ने "उन लोगों को" "उनकी जगह" दिखा दी थी। उन्होंने सांप्रदायिक झड़पों के मद्देनजर जारी की गई अपनी चेतावनी को दोहराते हुए कहा, "हमें (हिंदुओं को) अपनी ताकत दिखाने के लिए बस पांच मिनट का समय दे दें।"

इस रैली में भाषणों से अधिक, नारे और गाने थे जिन्होंने रैली में सांप्रदायिक उन्माद और नफरत फैलाई। एक गीत में कहा गया, "हम हिंदू योद्धा हैं, हमारे रास्ते में आने की हिम्मत मत करो, नहीं तो हम तुम्हें निशाना बनाएंगे और तुम्हारा अस्तित्व मिटा देंगे।" रैली करने वालों ने जय श्रीराम के नारे भी लगाए और समुदाय विशेष के खिलाफ अपशब्द कहे। रैली शब-ए-बारात शुरू होने से कुछ घंटे पहले शाम 7.30 बजे समाप्त हुई।