महाराष्ट्र में 24 घंटे में 8067 कोरोना केस, अकेले मुंबई में 5400 से ज़्यादा

09:17 pm Dec 31, 2021 | सत्य ब्यूरो

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के मामले शुक्रवार को भी तेज़ी से बढ़े। राज्य में आज 8067 मामले आए। इससे एक दिन पहले 5368 मामले आए थे। यानी एक दिन में क़रीब 50 फ़ीसदी का उछाल आया। 24 घंटों में राज्य में आए कुल मामलों में से अकेले मुंबई शहर में ही 5428 मामले दर्ज किए गए हैं। शहर में एक दिन पहले 3671 मामले आए थे। यानी शहर में भी क़रीब 47 फ़ीसदी का उछाल आया है। 

कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले अब देश में सबसे ज़्यादा महाराष्ट्र में ही आए हैं। राज्य में ओमिक्रॉन के 198 नये मामले आए हैं और इस तरह अब तक नये वैरिएंट से प्रभावित 450 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है।

मुंबई में कोरोनो मामलों में भारी वृद्धि को देखते हुए नये साल की पूर्व संध्या पर आज ही कई प्रतिबंध लगाने की घोषणा की गई है। मुंबई पुलिस ने एक आदेश में कहा है कि शाम 5 बजे से सुबह 5 बजे के बीच समुद्र तटों, खुले मैदानों, समुद्री किनारों, सैरगाहों, पार्कों और इसी तरह के सार्वजनिक स्थानों पर जाने की अनुमति नहीं होगी। यह आदेश 15 जनवरी तक के लिए है।

इससे पहले जारी आदेश में कहा गया था कि शुक्रवार को दोपहर 1 बजे से लागू होने वाले आदेश के तहत बड़े समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है और यह 15 जनवरी तक रहेगा। आदेश में कहा गया है कि कोरोना मामलों में वृद्धि और नए ओमिक्रॉन वैरिएंट के उभरने के कारण शहर को कोरोना महामारी से ख़तरा बना हुआ है। 

आदेश में यह भी कहा गया है कि स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए ख़तरे को रोकने और वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए निषेधाज्ञा जारी की गई। अधिकारियों ने नए साल से पहले सभी बड़े समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया।

गुरुवार दोपहर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य के कोविड टास्क फोर्स से मुलाकात की। उच्च-स्तरीय बैठक में प्रमुख चर्चाओं में से एक नए वैरिएंट पर थी। इसके बारे में माना जाता है कि यह राज्य में संक्रमण को तेजी से बढ़ा रहा है। लगभग 3 घंटे तक चली बैठक में मुंबई सहित पूरे महाराष्ट्र में कई कड़े प्रतिबंध लगाने का फ़ैसला सरकार ने किया है।

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार सुबह कहा है कि देश में 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 16,764 नए मामले आए। इसके साथ ही देश में सक्रिय मामले बढ़कर 91,361 हो गये हैं। एक दिन पहले 24 घंटे में देश में क़रीब 13 हज़ार मामले आए थे। इस तरह एक दिन में क़रीब 27 फ़ीसदी की बढ़ोतरी हुई। 

इसके साथ ही देश में नये वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामले 1,270 हो गए हैं। बिहार में शुक्रवार को कोरोना के नए वैरिएंट के पहले मामले की पुष्टि हुई। अब तक कुल 23 राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों में नए वैरिएंट की पुष्टि हो चुकी है।