कंगना की कोर्ट में शिकायत, जावेद अख़्तर पर अवैध वसूली का आरोप 

07:40 pm Sep 20, 2021 | सोमदत्त शर्मा

मानहानि का मुक़दमा झेल रही फ़िल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने जावेद अख़्तर के ख़िलाफ़ मुंबई के अंधेरी की एक अदालत में काउंटर केस की शिकायत दर्ज करायी है। कंगना ने उन पर एक्सटॉर्शन यानी अवैध वसूली और आपराधिक साज़िश रचने जैसे आरोप लगाए हैं। कंगना ने जावेद अख्तर पर धमकी देने का भी आरोप लगाया है। इसके साथ ही कंगना ने केस ट्रांसफर करने के लिए भी कोर्ट में याचिका दायर की है जिस पर 15 नवंबर को सुनवाई होगी। इससे पहले कई समन भेजने के बाद फ़िल्म अभिनेत्री कंगना रनौत आख़िरकार सोमवार को अंधेरी की अदालत में पेश हुईं।

कंगना के वकील रिजवान सिद्दीकी ने अदालत में दलील दी कि जब यह मामला जमानती है तो कंगना का रोज़ अदालत में आना क्यों ज़रूरी है। अदालत ने पिछले हफ्ते कहा था कि अगर कंगना 20 सितंबर को अदालत में पेश नहीं होती हैं तो अदालत उनके ख़िलाफ़ वारंट जारी करेगी। जावेद अख़्तर द्वारा दायर किये गए मानहानि के दावे में इस साल फ़रवरी में समन जारी होने के बाद से कंगना पहली बार अंधेरी की मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट की अदालत में पेश हुईं।

कंगना रनौत ने अपने वकील के ज़रिये जावेद अख़्तर के ख़िलाफ़ काउंटर केस भी फ़ाइल किया। उन्होंने शिकायत की है कि जावेद अख्तर पिछले 3-4 साल से उन्हें धमकी देने का काम कर रहे थे, लेकिन उनकी उम्र को देखते हुए वह कोई क़ानूनी कार्रवाई नहीं कर रही थीं। जिसके बाद अब उन्होंने अपने परिवार से अनुमति लेकर जावेद अख्तर के ख़िलाफ़ कार्रवाई का मन बनाया है।

बता दें कि इसी महीने की शुरुआत में बॉम्बे हाई कोर्ट ने कंगना रनौत की उस याचिका को खारिज कर दिया था, जिसमें उन्होंने जावेद अख्तर द्वारा निचली अदालत में दायर किये गए आपराधिक मानहानि केस की कार्रवाई को रद्द करने का अनुरोध किया था।

इससे पहले अंधेरी की मेट्रोपोलिटन अदालत ने सुनवाई के दौरान पिछली बार अदालत ने कंगना के पेश नहीं होने पर नाराज़गी जताई थी। कोर्ट ने तो यह चेतावनी भी दे दी थी कि अगली सुनवाई पर अदालत में हाजिर नहीं होने पर गिरफ्तारी वारंट भी जारी किया जा सकता है।

अदालत ने 20 सितंबर तक का समय देते हुए केस की सुनवाई टाल दी थी।

सोमवार को अदालत में हुई सुनवाई के दौरान कंगना रनौत के वकील रिजवान सिद्दीकी ने दाखिल अपील में दावा किया कि अदालत सिर्फ़ पुलिस की रिपोर्ट के आधार पर ही उनके मुवक्किल के ख़िलाफ़ अदालत में हाजिरी लगाने के लिए आदेश दे रही है जबकि पुलिस ने गवाहों से भी पूछताछ नहीं की है। कंगना ने यह भी कहा कि अंधेरी की मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट की अदालत में उनका विश्वास नहीं रहा।  

बता दें कि सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद कंगना रनौत ने मीडिया को दिए इंटरव्यू में फ़िल्म इंडस्ट्री में नेपोटिज़्म का मुद्दा उठाया था और जावेद अख्तर के ख़िलाफ़ कई आरोप लगाए थे। जिसके बाद जावेद अख्तर ने उनके ख़िलाफ़ कथित रूप से मानहानि करने और बगैर सुबूत के आरोप लगाने को लेकर नवंबर 2020 में अंधेरी कोर्ट में कंगना के ख़िलाफ़ आपराधिक शिकायत दर्ज करायी थी। अदालत ने दिसंबर में जुहू पुलिस को जांच करने का निर्देश दिया था। पुलिस ने अपनी जांच रिपोर्ट में कहा कि कंगना ने अख़्तर के ऊपर आरोप न्यूज़ चैनलों के साक्षात्कार में लगाये थे। इसके बाद अदालत ने कंगना के ख़िलाफ़ आपराधिक केस शुरू किया था। उन्हें फ़रवरी 2021 से सितंबर 2021 तक कई बार समन जारी किया गया लेकिन कंगना किसी भी समन पर कोर्ट में हाजिर नहीं हुईं।