फडणवीस डिप्टी सीएम होंगे, बीजेपी ने एक घंटे में बदली रणनीति

07:42 pm Jun 30, 2022 | सत्य ब्यूरो

बीजेपी ने महाराष्ट्र को लेकर अपनी रणनीति बदल दी है। एक घंटे के अंदर ही बदलाव की घोषणा की गई। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा है कि देवेंद्र फडणवीस डिप्टी चीफ मिनिस्टर होंगे। हालांकि पहले फडणवीस ने खुद घोषणा की थी कि वो मंत्रिमंडल में शामिल नहीं होंगे। इस घोषणा से साफ हो गया कि बीजेपी इस ऑपरेशन को दिल्ली से नियंत्रित कर रही है।

फडणवीस और शिंदे ने गुरुवार को राजभवन में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की थी, जहां उन्होंने महाराष्ट्र में सरकार बनाने का दावा पेश किया। एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, फडणवीस ने कहा कि शिवसेना ने 2019 में बीजेपी को उखाड़ फेंकने के लिए कांग्रेस और एनसीपी के साथ हाथ मिलाकर जनता के जनादेश का अपमान किया है। फडणवीस ने पहले कहा था कि वह शिंदे के नेतृत्व वाले मंत्रालय का हिस्सा नहीं होंगे, लेकिन बाहर से हर समर्थन की पेशकश करेंगे। लेकिन इसके बाद नड्डा का बयान आया कि फडणवीस डिप्टी सीएम होंगे। मैं उनसे अनुरोध करुंगा।

समझा जाता है कि बीजेपी ने इस योजना को लंबी रणनीति के तहत बदला है। बीजेपी इस योजना पर काम कर रही है कि शिवसेना  के दो गुट सरकार बनने के बाद लड़ते-झगड़ते रहेंगे और वो उनके हि्न्दू वोट बड़े पैमाने पर बीजेपी में ट्रांसफर करा ले जाएगी। ऐसे में चुनाव 6-7 महीने में हो सकते हैं। उस स्थिति में बीजेपी बहुमत के साथ सबसे बड़ी पार्टी होगी। महाराष्ट्र के इस खेल में अब शिवसेना, एनसीपी, कांग्रेस, एमएनएस बहुत छोटे खिलाड़ी मामूली रसूख के साथ बन गए हैं। शिवसेना के शिंदे गुट का अंत में बीजेपी में विलय हो जाएगा। लेकिन राजनीति असीम संभावनाओं का भी खेल है। बीजेपी की रणनीति कितनी कारगर होगी, वक्त बताएगा।