पीएम मोदी की मुंबई रैली के लिए एकनाथ शिंदे जुटाएंगे भीड़!

09:38 pm Jan 11, 2023 | सोमदत्त शर्मा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 जनवरी को मुंबई के दौरे पर रहेंगे और कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। ऐसा माना जा रहा है कि उनका यह दौरा मुंबई में होने वाले बीएमसी चुनाव के पहले अहम माना जा रहा है। पीएम मोदी के मुंबई दौरे के लिए बीजेपी ने तो कमर कस ही ली है, साथ ही साथ महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और एकनाथ शिंदे गुट की शिवसेना ने भी मोदी के कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए अपनी पूरी ताक़त झोंक दी है। खुद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बीती रात उप मुख्यमंत्री और बीजेपी और अपने गुट के सांसदों और विधायकों के साथ बैठक कर प्रधानमंत्री मोदी के दौरे पर बड़ी भीड़ इकट्ठा करने का प्लान बनाया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुंबई के दौरे के लिए मुंबई में तैयारियां जोरों से शुरू हो गई हैं। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बीती रात बीजेपी और शिवसेना के सांसदों और विधायकों के साथ एक हाई लेवल बैठक की जिसमें मुंबई बीजेपी के अध्यक्ष आशीष शेलार भी मौजूद थे। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुंबई में अपने इस दौरे पर कई सरकारी परियोजनाओं का उद्घाटन भी करेंगे। इसके अलावा मुंबई के बीकेसी मैदान में एक बड़ी रैली को भी संबोधित करेंगे।

सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री की रैली को सफल बनाने के लिए ना केवल महाराष्ट्र के उप-मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और मुंबई बीजेपी अध्यक्ष आशीष शेलार ने कमर कसी है बल्कि खुद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने अपनी पार्टी के विधायकों और सांसदों को भारी भीड़ इकट्ठा करने का आदेश दिया है। बीती रात मुंबई के सहयाद्री गेस्ट हाउस में दोनों ही पार्टियों के विधायकों और सांसदों की बैठक में यह फ़ैसला किया गया। 

इस मीटिंग में शामिल हुए एक विधायक ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि बीजेपी मुंबई और आसपास के जिलों से पीएम मोदी की रैली के लिए भीड़ इकट्ठा कर रही है। वहीं मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने भी अपने विधायकों और सांसदों को भी पीएम मोदी की रैली के लिए भीड़ जुटाने के लिए कहा है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने पार्टी के विधायकों और सांसदों को कहा है कि मोदी की यह रैली अभी तक के इतिहास की सबसे बड़ी रैली होनी चाहिए।

बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली को मुंबई में होने वाले बीएमसी चुनाव की तैयारियों से जोड़कर देखा जा रहा है। पिछले साल मार्च महीने में ही बीएमसी के चुनाव होने थे लेकिन ठाकरे सरकार और अब देवेंद्र फडणवीस व एकनाथ शिंदे की सरकार अभी तक बीएमसी के चुनाव नहीं करा पाई है। 

बीजेपी और शिंदे गुट ने बीएमसी चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं। माना जा रहा है कि इसीलिए मुंबई में सबसे बड़ा इवेंट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली को बनाया गया है।

बता दें कि साल 2017 में जब बीएमसी के चुनाव हुए थे तो उस समय उद्धव ठाकरे की शिवसेना ने 84 सीटें जीती थीं जबकि बीजेपी को 82 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा था। पिछले दो दशक से बीएमसी में शिवसेना की सत्ता रही है लेकिन इस बार एकनाथ शिंदे गुट के साथ मिलकर बीजेपी बीएमसी चुनाव में मौका हाथ से नहीं छोड़ना चाहती है। समझा जाता है कि इसीलिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बीएमसी चुनाव से पहले मुंबई में रैली करने के लिए बुलाया है। 

शिवसेना के दो गुटों में बंटने के बाद मुंबई महानगर पालिका में वोटों का बंटवारा तय माना जा रहा है। यही कारण है कि एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस ने बीएमसी चुनाव को अपने पाले में करने के लिए अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं। हालांकि एकनाथ शिंदे गुट और उद्धव ठाकरे गुट का मामला सुप्रीम कोर्ट और चुनाव आयोग में पेंडिंग होने की वजह से चुनाव नहीं हो पा रहे हैं।