कांग्रेस की मदद से मुंबई में हुआ मुनव्वर फ़ारूक़ी का शो

06:39 pm Dec 19, 2021 | सत्य ब्यूरो

दक्षिणपंथी हिन्दू संगठनों के दबाव में लगातार कई शो रद्द होने बाद स्टैंड अप कॉमेडियन मुनव्वर फ़ारूक़ी ने शनिवार को मुंबई में अपना कामयाब शो किया। उनका यह शो कांग्रेस पार्टी और उसके संगठनों के सहयोग से ही मुमकिन हुआ। कांग्रेस से जुड़ी संस्था एआईपीसी ने इस शो की मेजबानी की थी। 

एआईपीसी ने ट्वीट किया, "हमने कल मुंबई में मुनव्वर फ़ारूक़ी के शो को आयोजित कराया। कलाकारों को रचनात्मक आजादी मिलनी ही चाहिए, जब तक वे संविधान और सभी धर्मों की आस्थाओं का सम्मान करें। हम किसी के विचार या सामग्री से असमहत हो सकते हैं, लेकिन अपना विचार थोपने के लिए ताक़त का इस्तेमाल करना असंवैधानिक है।"

मशहूर अभिनेत्री पूजा भट्ट ने ट्वीट किया, "यह स्टैंड लेने के लिए धन्यवाद! यह किसी की मदद से कहीं बड़ी बात है। हमें कलाकारों के लिए खड़े होना चाहिए। हमें अभिव्यक्ति की आज़ादी और लोकतंत्र के समर्थन में खड़ा होना चाहिए, ख़ासकर ऐसे कलाकारों के पक्ष में जिन्हें अपनी आवाज़ उठाने में हिचकिचाहट महसूस हो रही है।"

बता दें कि मुनव्वर फ़ारूक़ी ने अपना अगला शो पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में करने का एलान किया है। 

फ़ारूक़ी ने रिटायर होने की घोषणा की थी

इसके पहले जब बेंगलुरु में फ़ारूक़ी का शो पुलिस के दबाव में रद्द कर दिया गया था, इस स्टैंड अप कॉमेडियन ने शो नहीं करने का एलान किया था। 

उन्होंने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा था, "नफ़रत जीत गई, कलाकार हार गया। मेरा काम हो गया, अलविदा.. अन्याय।"

याद दिला दें कि कुछ दिन पहले ही मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य दिग्विजय सिंह ने भोपाल में शो करने का न्यौता दिया था। दिग्विजय सिंह ने न्यौता देते हुए कहा था, ‘सारी जिम्मेदारी मेरी होगी। शर्त एक होगी, कॉमेडी शो का सब्जेक्ट केवल दिग्विजय सिंह होगा।’ 

फ़ारूक़ी को जाना पड़ा था जेल

याद दिला दें कि जनवरी 2021 में इंदौर में आयोजित एक कार्यक्रम के सिलसिले में मुनव्वर फ़ारूक़ी को जेल हो गई थी और सुप्रीम कोर्ट जाने के बाद ही उन्हें ज़मानत मिली थी। 

इस मामले में इंदौर की महापौर और स्थानीय बीजेपी विधायक मालिनी गौड़ के पुत्र एकलव्य सिंह गौड़ ने शिकायत दर्ज कराई थी कि फ़ारूक़ी ने इंदौर में 1 जनवरी को आयोजित शो में हिंदू देवी-देवताओं के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणी की थी।