बागी विधायकों को केंद्र की सुरक्षा, मंत्रियों को बर्खास्त कर सकते हैं उद्धव

06:14 pm Jun 26, 2022 | सोमदत्त शर्मा

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने अब बागियों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। शनिवार को जहां 16 विधायकों को विधानसभा के उपाध्यक्ष ने चिट्ठी भेजकर सोमवार शाम 5:30 बजे तक हाजिर होने को कहा है। वहीं अब सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे एकनाथ शिंदे के गुट में मौजूद बागी मंत्रियों को बर्खास्त करने की चिट्ठी राज्यपाल को भेज सकते हैं। इस बीच राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने राज्य के डीजीपी और मुंबई के पुलिस कमिश्नर से बागी विधायकों और उनके परिवार की सुरक्षा बढ़ाने के लिए पत्र लिखा है।

सूत्रों ने बताया कि कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे एकनाथ शिंदे समेत 6 दागी मंत्रियों को बर्खास्त करने की सिफारिश महाराष्ट्र के राज्यपाल को चिट्ठी लिखकर कर सकते हैं। उद्धव ठाकरे की एक करीबी नेता ने सत्य हिंदी से बातचीत में कहा कि मुख्यमंत्री अभी तक इस इंतजार में थे कि हो सकता है कि एकनाथ शिंदे समेत सभी बागी विधायक वापस लौट आएं। लेकिन मामला हाथ से निकलता हुआ देख अब ठाकरे ने मंत्रियों पर शिकंजा कसने की शुरुआत कर दी है।      

उधर, केंद्र सरकार ने बागी विधायकों के परिवार वालों की सुरक्षा अपने हाथ में ले ली है। इन सभी बागी विधायकों के घर के बाहर केंद्रीय सुरक्षा बलों के जवानों को तैनात किया गया है क्योंकि दो दिन से इन बागी विधायकों के घरों और दफ्तरों पर तोड़फोड़ की जा रही है। हालांकि महाराष्ट्र के गृहमंत्री ने साफ किया है कि किसी भी विधायक की सुरक्षा वापस नहीं ली गई है। शिवसेना में चल रहे संकट में पहली बार केंद्र सरकार का हस्तक्षेप दिखाई दिया है, जब उसने विधायकों के परिवार को सीआरपीएफ की सुरक्षा दी है। हालांकि बीजेपी अभी तक यही कह रही थी कि उसका महाराष्ट्र संकट से कोई लेना-देना नहीं है।