महाराष्ट्र: बीजेपी ने जारी की 125 उम्मीदवारों की पहली सूची

05:06 pm Oct 01, 2019 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

भारतीय जनता पार्टी ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए 125 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। सूची के मुताबिक़, राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस नागपुर साउथ वेस्ट सीट से चुनाव लड़ेंगे। पार्टी ने 12 विधायकों का टिकट काट दिया है, जबकि 52 विधायकों को फिर से टिकट दिया गया है। कल ही बीजेपी ने इस बात की घोषणा की थी कि वह शिवसेना के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ेगी। 

लेकिन अभी भी बीजेपी-शिवसेना के बीच कौन सा दल कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगा, यह तय नहीं है। कुछ दिन पहले ही शिवसेना नेता संजय राउत ने टिकट बंटवारे को लेकर कहा था कि महाराष्ट्र में सीटों का बंटवारा भारत-पाकिस्तान के बंटवारे से भी भयंकर है। 

बीजेपी के बाद शिवसेना ने भी प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। शिवसेना ने पहली लिस्ट में 124 सीटों पर दावेदारी ठोकी है। माना जा रहा था कि शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे मुंबई की वर्ली विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। वह ठाकरे परिवार से चुनाव लड़ने वाले पहले सदस्य होंगे। 

सीट बंटवारे पर तनातनी के कारण ही पिछली बार दोनों दलों का गठबंधन टूट गया था और दोनों दलों ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था। लेकिन बाद में दोनों दल साथ आ गए थे और महाराष्ट्र में मिलकर सरकार बनाई थी। महाराष्ट्र विधानसभा में कुल 288 सीटें हैं। महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को मतदान होगा और 24 अक्टूबर को चुनाव नतीजे आएँगे। 

कांग्रेस और एनसीपी पहले ही 125-125 सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा कर चुके हैं। महाराष्ट्र में इस बार कांग्रेस-एनसीपी के कई प्रमुख नेता अपने दलों का साथ छोड़कर बीजेपी-शिवसेना में शामिल हो चुके हैं।