महाराष्ट्र : बीजेपी कोर कमिटी की बैठक शुरू, आगे की क्या होगी रणनीति?

12:13 pm Nov 26, 2019 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

भारतीय जनता पार्टी की कोर कमिटी की बैठक मुंबई में शुरू हो चुकी है। इस बैठक में आशीष शेलार, रावसाहेब दणवे, गिरीष महाजन, भूपेंद्र यादव और दूसरे नेता मौजूद हैं। यह बैठक मुख्य मंत्री देवेंद्र फडणवीस के आवास पर हो रही है।

ताज़ा खबर यह है कि बीजेपी ने अपने सभी विधायकों की बैठक मंगलवार शाम बुलाई है। सभी विधायकों से कहा गया है कि वे वाणखेड़े स्टेडियम में मौैजूद रहें। समझा जाता है कि इस बैठक में फ़्लोर टेस्ट की रणनीति तय की जाएगी। यह भी मुमकिन है कि पार्टी इससे जुड़ा व्हिप जारी कर दे और सबको इसकी औपचारिक जानकारी दे दे। 

इस बैठक में राज्य की मौजूदा स्थिति पर चर्चा होगी। इस पर विचार किया जाएगा कि आगे की रणनीति क्या हो। यह सवाल इसलिए महत्वपूर्ण है कि बुधवार यानी 27 नवंबर को शाम 5 बजे तक फ़्लोर टेस्ट हो जाना चाहिए। 

महाराष्ट्र के मौजूदा संकट में बीजेपी की काफ़ी फ़जीहत हुई है क्योंकि उसकी रणनीति के मुताबिक काम नहीं हो सका। एनसीपी के विधायक लौट गए हैं, अब सरकार का गिरना लगभग तय है। 

राज्य बीजेपी की कुल मिला कर कोशिश यह होगी कि इस स्थिति से वह खुद को कैसे बाहर निकाले, जिससे कम से कम वह नैतिकता का दावा कर सके। यह भी हो सकता है कि वह अजीत पवार को इस पर राजी कराने की कोशिश करें कि वह अंतिम क्षण में उसका साथ न छोड़ें और किसी तरह अंत तक उनके साथ रहें। 

बीजेपी यह भी कोशिश कर सकती है कि वह अपने किसी आदमी को प्रो-टेम स्पीकर बनवा ले। यदि राज्यपाल ने उसकी बात मान ली और वैसा ही कर दिया तो महाराष्ट्र का राजनीतिक और गहरा हो सकता है। वह स्थिति बीजेपी के लिए ज़्यादा मुश्किल भरी होगी क्योंकि उसकी इससे अधिक फ़जीहत होगी। लेकिन बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व की आक्रामक नीति को देखते हुए इस संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है।