अमृता रिश्वत कांड में सट्टेबाज अनिल जयसिंघानी गिरफ़्तार

04:43 pm Mar 20, 2023 | सत्य ब्यूरो

मुंबई क्राइम ब्रांच ने रविवार रात सट्टेबाज अनिल जयसिंघानी को गिरफ्तार कर लिया।  महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस की कथित जबरन वसूली का आरोप लगाते हुए अनिल और उसकी बेटी अनिक्षा के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी।

क्राइम ब्रांच के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जयसिंघानी को अपराध शाखा की एक टीम ने गुजरात के गोधरा जिले की सीमा से गिरफ्तार किया। जयसिंघानी को सोमवार को अदालत में पेश किया जाएगा।  

इस मामले में अनिल जयसिंघानी की बेटी अनिक्षा को पिछले सप्ताह ही मुंबई के उल्हासनगर से गिरफ्तार कर लिया गया था। क्रिकेट बुकी और हिस्ट्रीशीटर अनिल जयसिंघानी पिछले सात साल से अधिक समय से फरार चल रहा था।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि हम पिछले तीन दिनों से उसकी तलाश कर रहे थे। आखिरकार हमने रविवार की रात गोधरा जिले की सीमा से उसे गिरफ्तार कर लिया। क्राइम ब्रांच की टीम उसे सोमवार सुबह मुंबई ले गई और मालाबार हिल पुलिस थाने को सौंप दिया।

मालाबार हिल पुलिस ने 20 फरवरी को पिता-पुत्री के खिलाफ कुछ ऑडियो और वीडियो क्लिप सार्वजनिक करने की धमकी देकर अमृता को ब्लैकमेल करने की कोशिश करने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की थी। शिकायत के अनुसार, अनिक्षा ने पिछले कुछ वर्षों में अमृता से दोस्ती की और उसका विश्वास हासिल कर लिया था।

शिकायत के अनुसार, जब अमृता ने अमृता से अपने पिता के खिलाफ मामलों से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए कहा, तो अमृता ने उसे ब्लॉक कर दिया। कुछ दिनों बाद, अनिक्षा पर आरोप लगाया गया कि उसने अमृता को ब्लैकमेल करने के लिए ऑडियो और वीडियो रिकॉर्डिंग भेजी थी। इसके बाद अमृता ने मालाबार हिल पुलिस से संपर्क किया।

एफआईआर में कहा गया है कि अनिक्षा ने कथित तौर पर अमृता को कुछ सट्टेबाजों के बारे में जानकारी देने की पेशकश की  जिसके जरिए वे पैसे कमा सकते थे। इसके बाद सीधे रिश्वत के रूप में 1 करोड़ रुपये की पेशकश की।

महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता अजीत पवार ने इस मुद्दे को उठाते हुए देवेंद्र फडणवीस से सफाई मांगी थी। फडणवीस ने मामले में सफाई  सदन में सफाई दी और इसे उनके खिलाफ साजिश का हिस्सा कहा था। उन्होंने कहा कि पैसों से भरा यह बैग उनके राजनीतिक करियर को बर्बाद करने के लिए बिछाया गया जाल है। देवेंद्र फडणवीस ने सदन में सफाई देते हुए कहा, ‘मैं इस मुद्दे को उठाने के लिए अजीत पवार को धन्यवाद देता हूं। मेरी पत्नी ने एफआईआर कराई है। कुछ लोगों ने मुझ पर दबाव बनाने के लिए अमृता का इस्तेमाल किया है। देवेंद्र ने इस मामले में अनिल जयसिंघानी पर आरोप लगाया जो पहले से ही फरार है और उसके खिलाफ मामले दर्ज हैं’।