मुंबई: बीएमसी के 1,529 फ्रंटलाइन वर्कर्स संक्रमित, 25 की मौत 

11:06 am May 28, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

लंबे समय से जिस बृहन्मुंबई नगर निगम यानी बीएमसी के कोरोना संक्रमित कर्मचारियों के आँकड़ों को जारी करने की माँग कर्मचारी संघ करते रहे थे वे आँकड़े आख़िरकार जारी कर दिए गए हैं। नगर निगम आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने कहा है कि बृहन्मुंबई नगर निगम यानी बीएमसी के 1,529 फ्रंटलाइन वर्कर्स यानी अग्रिम पंक्ति के कर्मचारी कोविड-19 से संक्रमित हैं और 25 लोगों की मौत हो चुकी है। यह पहली बार है कि नगर निगम प्रशासन ने आधिकारिक रूप से यह संख्या बताई है। 

पिछले दो महीनों से नगर निगम के कर्मचारी यूनियनों की माँग रही है कि बीएमसी इस बात पर सफ़ाई दे कि कितने कर्मचारी वायरस से संक्रमित हुए हैं। लगातार माँगों के बाद, संयुक्त नगर आयुक्त (सामान्य प्रशासन विभाग) मिलिन सावंत ने 20 मई को एक परिपत्र जारी किया था, जिसमें प्रमुखों से कहा गया कि वे उन कर्मचारियों का एक डाटाबेस बनाकर रखें जो कोविड -19 से संक्रमित हुए हैं या इससे मर चुके हैं।

संक्रमित लोगों की संख्या जारी करने की माँग इसलिए उठ रही थी कि हर रोज़ ऐसी ख़बरें आ रही थीं कि बीएमसी के कर्मचारी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। कई जगहों से शिकायतें ये भी आई थीं कि उन्हें पर्याप्त सेफ़्टी गियर उपलब्ध नहीं कराए जा रहे हैं इसलिए वे ज़्यादा संक्रमित हो रहे हैं। हालाँकि सरकार इन आरोपों को खारिज करती रही थी।

उस शहर में बीएमसी के कर्मचारी इतनी ज़्यादा संख्या में संक्रमित हैं जहाँ देश में अब तक सबसे ज़्यादा संक्रमण के मामले सामने आए हैं। मुंबई में आज ही 1044 नये पॉजिटिव केस आए हैं। शहर में संक्रमण के 33 हज़ार 835 मामले अब तक आ चुके हैं और 1097 लोगों की मौत हो चुकी है। पूरे महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के मामले 56 हज़ार 948 आए हैं और 1897 लोगों की मौत हो चुकी है। पूरे देश में महाराष्ट्र और राज्य में मुंबई ही कोरोना से सबसे ज़्यादा प्रभावित है। 

‘द इंडियन एक्सप्रेस’ की रिपोर्ट के अनुसार, बीएमसी अधिकारियों ने कहा कि सभी विभागों ने अब अपने प्रभावित कर्मचारियों का डाटा तैयार करना शुरू कर दिया है। निकाय के अनुसार, मुंबई फायर ब्रिगेड और सुरक्षा विभाग सबसे अधिक प्रभावित हैं। दमकल विभाग के क़रीब 35 कर्मचारी पॉजिटिव आए हैं और एक की मौत हो गई है, और सुरक्षा विभाग के 80 से अधिक कर्मचारी संक्रमित हो गए हैं और एक व्यक्ति की मौत हो गई है।

मीडिया को संबोधित करते हुए चहल ने कहा है कि बड़ी संख्या में नगर निगम के अग्रिम पंक्ति के कर्मचारी संक्रमित होने के बावजूद, मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि वे इस तरह की प्रतिकूल स्थिति में अथक प्रयास कर रहे हैं।'