+
'हिंदुत्व का अपमान' है शाहरुख की 'पठान': महाराष्ट्र बीजेपी नेता

'हिंदुत्व का अपमान' है शाहरुख की 'पठान': महाराष्ट्र बीजेपी नेता

शाहरुख़ ख़ान की फ़िल्म पठान पर आख़िर क्यों विवाद हुआ है? इसके टीजर में आख़िर ऐसा क्या है कि मध्य प्रदेश सरकार के बाद अब महाराष्ट्र बीजेपी के नेता चेतावनी दे रहे हैं?

मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा के बाद अब महाराष्ट्र बीजेपी के नेता ने शाहरुख ख़ान की फ़िल्म 'पठान' को लेकर चेतावनी दी है। बीजेपी नेता ने भी कहा है कि शाहरुख खान-दीपिका पादुकोण की फ़िल्म 'हिंदुत्व का अपमान' है और इसके प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी। इस फिल्म का विरोध करने वाले दक्षिणपंथी विचारधारा वाले लोगों की आपत्ति दीपिका पादुकोण के 'बेशरम रंग' वाले गाने पर है। वे 'अश्लील बिकनी' को लेकर 'पवित्र रंग केसरिया' के उपयोग में एक सांप्रदायिक ऐंगल देखते हैं।

‘पठान’ के टीज़र में इसका पहला गाना 'बेशरम रंग...' रिलीज किया गया है। इसमें शाहरूख ख़ान और दीपिका पादुकोण ने बेहद बोल्ड सीन दिए हैं। इसको लेकर और अभिनेताओं की वेशभूषा को लेकर विरोध हो रहा है। विरोध करने वालों में मंत्री तक शामिल हैं।

मध्य प्रदेश के गृहमंत्री और राज्य सरकार के प्रवक्ता नरोत्तम मिश्रा ने चेतावनी दी थी, ‘पठान फ़िल्म के गाने में अभिनेत्री की वेशभूषा और दृश्यों को ठीक करें, नहीं तो फिल्म को प्रदेश में अनुमति दी जाए अथवा नहीं, इस पर फैसला किया जाएगा।’ उसी दौरान से ट्विटर पर हैशटैग 'बॉयकॉट पठान' ट्रेंड कर रहा है। 

इस बीच अब महाराष्ट्र बीजेपी के नेता राम कदम ने कहा है कि फ़िल्म निर्माताओं को अपनी स्थिति साफ़ करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य हिंदुत्व का अपमान करने वाली किसी भी फिल्म या धारावाहिक का प्रदर्शन नहीं करेगा।

राम कदम ने एक के बाद एक ट्वीट कर फिल्म निर्माताओं से यह भी सवाल किया कि क्या फिल्म 'सस्ते प्रचार' हासिल करने की चाल थी या उनके फैसले के पीछे कोई साजिश थी। उन्होंने ट्वीट में लिखा, '...JNUधारी का क्या ज़नेउ धारी विचारधारा को जानबूझकर आहत करने का ये दुस्साहस है?'

बीजेपी नेता ने कहा, 'कई हिंदू संगठनों और यहां तक कि सोशल मीडिया पर भी आलोचनाएँ की गई हैं। क्या निर्माताओं की नैतिक ज़िम्मेदारी नहीं है कि वे इस मुद्दे पर चुप रहने के बजाय अपना स्टैंड साफ़ करें?'

राम कदम ने कहा कि चूंकि महाराष्ट्र में हिंदुत्व के आदर्शों पर चलने वाली भाजपा सरकार है, इसलिए सरकार हिंदुत्व की भावनाओं का अपमान करने वाली किसी भी फिल्म या धारावाहिक को चलाने की अनुमति नहीं देगी।

 - Satya Hindi

बता दें कि शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण की फिल्म पर बॉयकॉट पठान ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है। यह फिल्म 25 जनवरी, 2023 को रिलीज होगी।

पहले मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा भी इस फ़िल्म पर आपत्ति जता चुके हैं। इसके साथ ही उन्होंने भी दीपिका पादुकोण का नाम लेकर आपत्ति जताई।

पठान फिल्म के एक गाने में दीपिका पादुकोण की वेशभूषा को लेकर पूछे गए सवाल पर गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने दो दिन पहले ही कहा था कि “फ़िल्म के गाने में इस्तेमाल की गई वेशभूषा प्रथम दृष्टया बेहद आपत्तिजनक है। साफ़ दिख रहा है कि यह गाना दूषित मानसिकता के कारण फ़िल्माया गया है। वैसे भी दीपिका पादुकोण ‘टुकड़े-टुकड़े गैंग’ की समर्थक रही हैं, इसलिए मैं यह निवेदन करूंगा कि इसके दृश्यों को ठीक करें। वेशभूषा को ठीक करें। अन्यथा मध्य प्रदेश में इस फिल्म को अनुमति दी जाए या नहीं दी जाए? यह विचारणीय प्रश्न होगा।”

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें