बीजेपी नेता प्रज्ञा ठाकुर बोलीं- कोरोना को ख़त्म करने के लिए हनुमान चालीसा पढ़ें

01:08 pm Jul 26, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

भले ही मेडिकल साइंस कोरोना की वैक्सीन तैयार न कर पाया हो, नेता एक के बाद एक 'अचूक दवा' लॉन्च किए जा रहे हैं। पहले केंद्र सरकार में मंत्री अर्जुन मेघवाल का एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें वह ‘भाभीजी पापड़’ खाने से कोरोना से लड़ने में मदद मिलने की बात कहते देखे जा सकते हैं और अब बीजेपी सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने 'हनुमान चालीसा' पढ़कर कोरोना वायरस को ख़त्म करने की बात कही है। यानी हनुमाना चालीसा पढ़ा तो कोरोना वायरस का सर्वनाश!

कोरोना संकट के आने के बाद कई लोगों ने इसका इलाज गोमूत्र से करने के दावे किए थे, लेकिन अब ऐसे इलाज के दावे गोमूत्र से चलकर, पतंजलि के कोरोनिल दवा, ‘भाभीजी पापड़’ से होते हुए अब 'हनुमान चालीसा' के पाठ तक पहुँच गया है। हालाँकि इन दावों के बावजूद कोरोना अब तो पहले से भी काफ़ी तेज़ी से फैल रहा है। हर रोज़ क़रीब 45 से 50 हज़ार संक्रमण के मामले आने लगे हैं। भारत में क़रीब 14 लाख संक्रमण के मामले होने को आए और 32 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो गई है। कोरोना संक्रमण के मामले में भारत तीसरे स्थान पर है जबकि मौत के मामले में छठे स्थान पर। 

बेकाबू होते इस संकट के बीच ही प्रज्ञा ठाकुर का यह नया 'नुस्खा' आया है। उन्होंने कहा है कि कोरोना महामारी को समाप्त करने के लिए 5 अगस्त तक हर रोज़ पाँच बार हनुमान चालीसा का पाठ करें। उन्होंने कहा कि 5 अगस्त को दीपक जलाकर और घर पर भगवान राम को आरती करके इस अनुष्ठान का समापन करें। उन्होंने इसका वीडियो भी ट्वीट किया है। 

वीडियो में प्रज्ञा ने कहा, 'जब लोग ... देश भर के हिंदू एक स्वर में 'हनुमान चालीसा' का पाठ करेंगे तो यह निश्चित रूप से काम करेगा और हम कोरोनो वायरस से मुक्त होंगे... यह आपकी भगवान राम से प्रार्थना है।'

साध्वी प्रज्ञा ने पाँच अगस्त तक हनुमान चालीसा का पाठ करने को कहा है और पाँच अगस्त को ही अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन है। 

इससे पहले केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल का भी कोरोना से लड़ने की अपील करने वाला एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। इस वीडियो में वग ‘भाभीजी पापड़’ का पैकेट पकड़े हैं और दावा कर रहे हैं कि यह महामारी से लड़ने में मददगार है। उन्होंने कहा, 'भाभीजी पापड़ आत्मनिर्भर भारत के तहत बाजार में आया है। इसमें वैसे खाद्य पदार्थ हैं जो मानव शरीर में एंटीबॉडी बनाने में मदद कर सकते हैं। यह वायरस से लड़ने में मददगार साबित होगा।' मंत्री के इस दावे के बाद लोगों ने सोशल मीडियो पर उन पर तंज कसे और उनके वीडियो को ट्वीट किया।

वैसे, कोरोना से लड़ने में ऐसे ही अपुष्ट तथ्यों के आधार पर कहा गया था कि गोमूत्र से कोरोना वायरस का संक्रमण ख़त्म हो जाता है। शुरुआत में जब मार्च महीने में संक्रमण तेज़ी से फैलने लगा था तब ऐसे कई वीडियो में इसके दावे किए गए थे। इस बीच पतंजलि ने भी 'कोरोनिल' दवा से कोरोना वायरस के इलाज का दावा किया था लेकिन बाद में विवाद में फँसने पर उसने कह दिया कि इससे इम्युन सिस्टम मज़बूत होता है। जब प्रधानमंत्री मोदी ने स्वास्थ्य कर्मियों के सम्मान में ताली-थाली बजाने और लाइट बंद करने की बात कही तो सोशल मीडिया पर बड़ी संख्या में लोगों ने ये दावे करने शुरू कर दिए कि इससे कोरोना वायरस ख़त्म हो जाएगा।