एमपीः ग्वालियर में अब दबंगों ने मुस्लिम युवक को चप्पलों से पीटा, तलवे चटवाये

12:24 pm Jul 08, 2023 | संजीव श्रीवास्तव । भोपाल

मध्य प्रदेश में सीधी के पेशाब कांड के बाद अब ग्वालियर से विद्रूप वीडियो सामने आया है। वायरल वीडियो में दबंगों का ग्रुप एक मुस्लिम युवक को चलती कार में बेहरमी से पीट रहे हैं। उसके चेहरे पर चप्पले बरसा रहे हैं। तलवे चाटने के लिए मजबूर कर रहे हैं।

वीडियो वायरल होते ही पुलिस हरकत में आ गई है। पुलिस ने एफआईआर कर ली है। दो आरोपियों को गिरफ़्तार कर लिया है। जबकि मुख्य आरोपी सहित अन्य आरोपियों की सरगर्मी से तलाश कर रही है।

जानकारी के अनुसार आरोपी और फरियादी ग्वालियर जिले के डबरा विकासखंड के रहने वाले हैं। शिकायत है कि पीड़ित की आरोपी गोलू गुर्जर के भाई से पुरानी अदावत है। दोनों के बीच विवाद होते रहे हैं।

बताया जा रहा है कि भाई से चिकचिक और अदावत को लेकर गोलू गुर्जर ने शुक्रवार को पीड़ित को किसी दूसरे नाम से बुलाया। वाहन लेकर पहुंचे गोलू को देखकर पीड़ित ने मौके से निकलने का प्रयास किया।

वाहन में सवार गोलू और उसके तीन साथियों ने पीड़ित को नहीं जाने दिया। बलपूर्वक गाड़ी में बैठाया और ग्वालियर-डबरा हाइवे पर ले गए। चलती वाहन में गोलू ने पीड़ित को जमकर पीटा। गोलू के साथी भी पीड़ित पर हाथ साफ करते रहे। नीचे वीडियो देखिए। यह सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो है। गालियों का भी इस्तेमाल किया गया है। सत्य हिन्दी इस वीडियो की सत्यता की पुष्टि नहीं कर सकता है। लेकिन यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है।

लात-घूंसे बरसाने के साथ-साथ उसके बाल पकड़कर खीचें गए। जमकर गालियां दी गईं। पीड़ित गिड़गिड़ाता रहा। आरोपियों ने एक नहीं सुनी। पीड़ित को चप्पलों से पीटा। उसके मुंह पर अनवरत चप्पलें बरसाईं।

आरोपियों का दिल पिटाई भर से नहीं भरा। गोलू गुर्जर पीड़ित को तलवे चाटने के लिए मजबूर करता रहा। दबाव बनाता रहा। वायरल वीडियो में उसके सिर के बाल पकड़कर तलवों तक ले जाता हुआ दिख रहा है।

जैसे-तैसे छूटकर निकले युवक की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। एसपी ग्वालियर ने घटनाक्रम एवं वीडियो वायरल होने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया है कि मामला पंजीबद्ध कर आरोपियों की धरपकड़ के पुलिस टीमें दबिश दे रहे हैं। जल्दी ही आरोपियों को पकड़ लिया जायेगा।

पिटाई के दो वीडियो वायरल हुएः इस घटना के दो वीडियो सामने आए हैं। उनमें से एक वीडियो 42 सेकेंड का तो वहीं दूसरा वीडियो 36 सेकेंड का है। जो शख्स युवक को पीट रहा है, वो स्वयं का नाम गोलू गुर्जर बता रहा है। वो कहता हुआ दिख रहा है कि गोलू गुर्जर कौन है, तेरा बाप। कार में 3-4 लोग दिखाई पड़ रहे हैं। युवक को गालियां दे रहे हैं। उसके चेहरे पर चप्पल से खूब मार रहे हैं और एक व्यक्ति उसके बालों को खींचते हुए अपने तलवे की तरफ ले जाते हुए भी दिख रहा है और उसे अपना तलवा चाटने के लिए कहता है। वो खुद को बाप कहने के लिए भी कहता दिख रहा है। वीडियो बनाये जाते समय वाहन में तेज आवाज़ में गाने भी बजते सुनाई पड़ रहे हैं।

बीजेपी का ट्वीटघटनाक्रम को लेकर बीजेपी के एक स्थानीय नेता का ट्वीट आया है। ट्वीट में कहा गया है, “यह (बर्बर पिटाई एवं तलवे चटवाने की घटना) क्रिया की प्रतिक्रिया है।”

क्रिया की प्रतिक्रिया संबंधी दावे को “सत्य हिंदी” ने प्रयास किया। निकलकर आ रहा है पीड़ित युवक का 21 जून को आरोपी युवक के भाई से विवाद हुआ था।

गोलू गुर्जर का रिकार्ड दबंगई वाला बताया गया है। दहशतगर्दी के आरोप भी उस पर हैं। यह पूरा मामला भी दहशतगर्दी से जोड़कर देखा जा रहा है। मध्य प्रदेश इस समय आदिवासी और अल्पसंख्यक विरोधी अपराधों को लेकर चर्चा में है। सीधी में अभी हाल ही में एक आदिवासी युवक पर ब्राह्मण भाजपा नेता ने पेशाब किया। उस घटना का वीडियो बनाया और सोशल मीडिय पर वायरल किया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस घटना पर माफी मांगी, युवके के पिता के पैर धोए थे।