लॉकडाउन: प्रवासियों की मजबूरी, सीमेंट मिक्सर में छिपकर घर जा रहे थे 18 लोग

07:06 pm May 02, 2020 | संजीव श्रीवास्तव - सत्य हिन्दी

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए पिछले 40 दिनों से देश में लागू लाॅकडाउन की वजह से विभिन्न हिस्सों में फंसे लोग घर लौटना चाहते हैं, 'घर वापसी' के लिए वे किस तरह से अपनी जान को जोखिम में डाल रहे हैं, इसकी तसवीरें देश के हर कोने से आ रही हैं। 

‘घर वापसी’ के प्रयास से जुड़ी रोंगटे खड़े कर देने वाली ऐसी ही एक तसवीर शनिवार को मध्य प्रदेश के इंदौर से सामने आयी। इंदौर शहर के एंट्री प्वाइंट क्षिप्रा में शनिवार को एक सीमेंट मिक्सर मशीन वाले ट्रक को चैकिंग के लिए रोका गया। महाराष्ट्र परिवहन विभाग में दर्ज नंबर वाले सीमेंट मिक्सर वाहन के चालक और परिचालक चैकिंग से कुछ असहज दिखे। जांच अमले ने इस बात को ताड़ लिया। बारीकी के साथ जांच की तो जांच अमला और मौके से गुजरते लोग पूरा मंजर देखकर अवाक रह गए।

असल में, सीमेंट मिक्सर मशीन के चैंबर से एक के बाद एक 18 लोग निकले। जान की बाजी लगाकर अपने बैग और अन्य सामान के साथ ये लोग ठूंस-ठूंसकर भेड़-बकरियों की तरह चैंबर में भरे हुए थे। मई की भीषण गर्मी में चैंबर में छिपे बैठे ये लोग महाराष्ट्र से लखनऊ के लिए निकले थे। इस हालत में ये लोग किस तरह कोरोना से बचने के लिए ज़रूरी सोशल डिस्टेसिंग का पालन कर पाते। 

जांच में सामने आया है कि सभी लोग उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं और महाराष्ट्र में काम करते थे। लाॅकडाउन के बाद से ये लोग वहीं फंसे हुए थे। इनके पास कोई काम नहीं था। ज्यादातर लोगों के पास पैसे खत्म हो चुके थे। सरकार और एनजीओ से मिलने वाले खाने-पीने से जैसे-तैसे काम चल रहा था। लाॅकडाउन तीन मई के बाद भी बढ़ने को देखते हुए इन्होंने घर पहुंचने की जुगतबाजी की।

सीमेंट मिक्सर वाहन के चालक से सौदा तय हुआ। तय राशि चालक को अदा की गई। हैरान करने वाली बात यह रही कि भारी सख्ती के बावजूद इन डेढ़ दर्जन लोगों को लेकर निकले सीमेंट मिक्सर वाहन चालक ने सबसे पहले महाराष्ट्र के कई जिलों की सीमाओं को पार किया और इन्हें लेकर आगे बढ़ता रहा।

इंदौर शहर की चाक-चौबंद पुलिस और शहर की सीमा पर तैनात अमले को यह वाहन चालक गच्चा नहीं दे पाया। इंदौर पुलिस ने सीमेंट मिक्सर वाहन को जब्त कर लिया है। वाहन के चालक और परिचालक को भी बंदी बना लिया गया है। लाॅकडाउन का उल्लंघन करने पर मुक़दमा भी कायम किया गया है।

मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य अमले से सभी की स्क्रीनिंग करवाई गई है। फिलहाल, पकड़े गये सभी लोग पुलिस की अभिरक्षा में क्वरेंटीन सेंटर में नज़रबंद हैं।

सोशल मीडिया वीडियो वायरल 

इंदौर पुलिस की इस कार्रवाई से जुड़ा वीडियो देखते ही देखते सोशल मीडिया पर भी वायरल हो गया। जिसने भी वीडियो देखा, वह अवाक रह गया। इसमें ‘घर वापसी’ के लिए जान दांव पर लगाने वाले इन लोगों की मजबूरी तो दिखी ही संकट के ऐसे समय में भी पैसा ‘बनाने’ वाले सीमेंट मिक्सर वाहन के चालक-परिचालक की बेईमान नीयत भी सामने आई।