+
मध्य प्रदेश चुनाव 2023 में आखिर मुद्दे क्या हैं?

मध्य प्रदेश चुनाव 2023 में आखिर मुद्दे क्या हैं?

मध्य प्रदेश में चुनाव की तारीख का ऐलान हो चुका है। भाजपा ने प्रत्याशियों की तीन सूची भी जारी कर दी है लेकिन कांग्रेस की पहली सूची का दूर-दूर तक पता नहीं है। ऐसे में मध्य प्रदेश में यह बहस हो रही है कि आखिर यह राज्य किन मुद्दों पर चुनाव लड़ने जा रहा है।

राज्य में 230 सीटों के लिए 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी कांग्रेस में मुख्य मुकाबला है। हालांकि आम आदमी पार्टी (आप) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) जैसे संगठन अपने प्रभाव वाले क्षेत्रों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए बयानबाजी और कथित गठबंधन भी कर रहे हैं।

2018 के पिछले चुनाव में कांग्रेस जीती और उसकी सरकार बन गई। लेकिन उसके बाद राज्य में ऑपरेशन लोटस शुरू हुआ। राज्य में मार्च 2020 में बदलाव देखा गया जब अनुभवी नेता कमल नाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार गिर गई और भाजपा सिर्फ 15 महीने तक विपक्ष में रहने के बाद सत्ता में वापस आ गई।

दिसंबर 2018 से मार्च 2020 तक की 15 महीने की अवधि को छोड़कर, भाजपा को अपने लगभग चार कार्यकाल की सत्ता-विरोधी लहर से पार पाने की चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। दूसरी ओर, कांग्रेस कई मुद्दों पर शिवराज सिंह चौहान सरकार के खिलाफ लोगों के बीच नाराजगी को भुनाने की कोशिश कर रही है। शुरुआती दौड़ में कांग्रेस आगे है। तमाम चुनावी सर्वे भी इसी तरफ इशारे कर रहे हैं। लेकिन मध्य प्रदेश में कुछ और भी मुद्दे हैं, जो नतीजों को प्रभावित करेंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी भाजपा के लिए जुनाव जिताने वाली मशीन बन चुके हैं। लेकिन एमपी समेत सभी पांच राज्यों में उनकी असली परीक्षा इस बार है, क्योंकि 2024 के आम चुनाव तब तक और नजदीक आ जाएंगे। मोदी एमपी में भी प्रचार परिदृश्य पर हावी रहेंगे और भाजपा के तुरुप का इक्का बने रहेंगे। एमपी भाजपा मोदी की शक्तिशाली बोलने की कला, राजनीतिक करिश्मा, स्थायी जन अपील और लोकप्रियता पर बहुत अधिक निर्भर करेगी।

मध्य प्रदेश में खुला भ्रष्टाचार किसी से छिपा नहीं है। कांग्रेस इस भ्रष्टाचार को अपना मुख्य चुनावी मुद्दा बनाने जा रही है। विपक्षी दल ने दावा किया है कि जब भाजपा सत्ता में थी तब कर्नाटक में "40 फीसदी" कमीशन वाली सरकार थी, लेकिन मध्य प्रदेश में यह "50 फीसदी" कटौती वाली सरकार है। कुछ महीने पहले, कांग्रेस ने शिवराज चौहान सरकार के खिलाफ "50 प्रतिशत" कमीशन का आरोप लगाते हुए राज्य भर में पोस्टर चिपकाए थे। कांग्रेस ने उज्जैन में महाकाल पीडब्ल्यूडी निर्माण में भी भारी अनियमितता का आरोप लगाया है। कांग्रेस ने भाजपा शासन के 18 वर्षों के दौरान 250 से अधिक "बड़े घोटालों" को भी सूचीबद्ध किया है। वित्तीय घोटालों की सूची में व्यापम भर्ती और प्रवेश घोटाला सबसे ऊपर है।

मध्य प्रदेश में सत्ता विरोधी लहर की आहट भाजपा भी महसूस कर रही है। लेकिन इसके बावजूद, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पार्टी का चेहरा बने हुए हैं। हालांकि रणनीति में बदलाव करते हुए, भाजपा ने राज्य में तीन केंद्रीय मंत्रियों और चार संसद सदस्यों को मैदान में उतारा है, इस कदम को चार बार के मुख्यमंत्री चौहान के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर को कुंद करने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है। इतने सारे वरिष्ठ भाजपा नेताओं की मौजूदगी ने मुख्यमंत्री पद के दावेदारों के लिए मैदान खुला छोड़ दिया है। भाजपा अगर चुनाव जीतती है तो सीएम पद पर शिवराज की वापसी नामुमकिन लग रही है।

इस चुनाव में ज्योतिरादित्य सिंधिया भी एक फैक्टर हैं। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए अपने सभी प्रमुख समर्थकों के लिए चुनाव टिकट प्राप्त करना एक कठिन काम लग रहा है। 2020 में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए सिंधिया और समर्थक सभी को समायोजित करने की मांग कर रहे हैं लेकिन भाजपा अब किनारा कर रही है। भाजपा नेतृत्व का मानना है कि ऐसा हुआ तो निश्चित रूप से पार्टी में नाराजगी पैदा होगी।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें