+
दिल्ली में धार्मिक स्थलों से हटाए जाएं लाउडस्पीकर: बीजेपी 

दिल्ली में धार्मिक स्थलों से हटाए जाएं लाउडस्पीकर: बीजेपी 

महाराष्ट्र के बाद लाउडस्पीकर हटाए जाने का विवाद क्या दिल्ली में भी खड़ा होगा। क्या इस मुद्दे पर राजधानी में सियासत होगी?

महाराष्ट्र में मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाए जाने को लेकर शुरू हुई सियासत अब दिल्ली का रुख कर रही है। दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को इस संबंध में पत्र लिखा है। आदेश गुप्ता ने मांग की है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार सभी धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटा दिए जाएं।

आदेश गुप्ता ने पत्र में कहा है कि ध्वनि प्रदूषण के कारण बच्चों, बुजुर्गों, मरीजों, दफ्तरों में काम करने वाले लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार ने धार्मिक स्थलों से हजारों की संख्या में लाउडस्पीकर को हटा दिया है और बड़ी संख्या में लाउडस्पीकरों की आवाज को कम कर दिया है। इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट का भी आदेश है कि लाउडस्पीकर की आवाज तय सीमा से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री केजरीवाल से मांग की है कि ध्वनि प्रदूषण के संबंध में सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन न करने वाले वालों पर कारवाई की जाए। 

गांवों का नाम बदलने की मांग

आदेश गुप्ता ने कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री केजरीवाल को पत्र लिखकर दिल्ली में 40 गांवों का नाम बदले जाने की मांग भी की थी। उन्होंने कहा था कि लोग अब गुलामी के प्रतीक इन गांवों के नामों को बदलना चाहते हैं। जगहों के नाम बदले जाने की सियासत उत्तर प्रदेश में जोर-शोर से होती रही है।

उधर, महाराष्ट्र में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे ने उद्धव ठाकरे सरकार को चेतावनी दी है कि वह 3 मई तक मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटा ले वरना 4 मई से उनकी पार्टी के कार्यकर्ता मस्जिदों के आगे दोगुनी आवाज में हनुमान चालीसा बजाएंगे।

इसके बाद मुंबई की मेयर किशोरी पेडणेकर ने कहा कि मस्जिद और मंदिरों से लाउडस्पीकर हटाए जाएंगे। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें