+
Lokniti-CSDS एग्जिट पोल: यूपी में बीजेपी, पंजाब में आप की सरकार का अनुमान

Lokniti-CSDS एग्जिट पोल: यूपी में बीजेपी, पंजाब में आप की सरकार का अनुमान

इससे पहले आए तमाम एग्जिट पोल में भी उत्तर प्रदेश में बीजेपी की वापसी की बात कही गई है जबकि पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने का दावा किया गया है। 

पांच राज्यों के चुनाव नतीजे आने से ठीक 1 दिन पहले एक और एग्जिट पोल आया है। Lokniti-CSDS के इस एग्जिट पोल में कहा गया है कि बीजेपी उत्तर प्रदेश में फिर से सरकार बना सकती है जबकि पंजाब में आम आदमी पार्टी सत्ता में आ सकती है। 

Lokniti-CSDS का एग्जिट पोल कहता है कि उत्तर प्रदेश में बीजेपी और उसके सहयोगी दलों को 43 फीसद वोट मिल सकते हैं जबकि अखिलेश यादव की अगुवाई वाले समाजवादी पार्टी गठबंधन को 35 फीसद वोट मिलने की बात कही गई है। 

एग्जिट पोल के मुताबिक बीएसपी को 15 फीसद, कांग्रेस को 3 फीसद और अन्य को 4 फीसद वोट मिलने का अनुमान है। 

Lokniti-CSDS के एग्जिट पोल को लेकर राजनीतिक विश्लेषक संजय कुमार ने ट्वीट किए हैं। हालांकि एग्जिट पोल में किस राजनीतिक दल को कितनी सीटें मिलेंगी इसकी जानकारी नहीं दी गई है। 

एग्जिट पोल में यह जरूर कहा गया है कि बीजेपी को उत्तर प्रदेश में बड़ी जीत मिलेगी। 

Lokniti-CSDS का एग्जिट पोल कहता है कि पंजाब में आम आदमी पार्टी को 40 फ़ीसद वोट मिल सकते हैं जबकि सरकार चला रही कांग्रेस को 26 फ़ीसद। शिरोमणि अकाली दल-बीएसपी गठबंधन को 20 फीसद, बीजेपी गठबंधन को 7 फीसद और अन्य को भी 7 फीसद वोट मिलने की बात इस एग्जिट पोल में कही गई है। 

एग्जिट पोल कहता है कि पंजाब में आम आदमी पार्टी को बड़ी जीत मिलेगी। 

 - Satya Hindi

उत्तराखंड में बीजेपी सरकार!

Lokniti-CSDS के एग्जिट पोल के मुताबिक, उत्तराखंड में किए गए सर्वे में बीजेपी को 43 फीसद, कांग्रेस को 38 फीसद, आम आदमी पार्टी को 3 फीसद, बीएसपी को 4 फीसद और अन्य को 12 फीसद वोट मिलने की बात कही गई है। यह सर्वे कहता है कि बीजेपी राज्य में आसानी से सरकार बना लेगी। 

इसी तरह गोवा को लेकर Lokniti-CSDS का एग्जिट पोल बीजेपी को 32 फीसद, कांग्रेस को 29 फीसद, टीएमसी को 14 फीसद, आम आदमी पार्टी को 7 फीसद और अन्य को 10 फीसद वोट मिलने की बात कहता है। यह एग्जिट पोल गोवा में त्रिशंकु विधानसभा की बात कहता है। 

इससे पहले आए तमाम एग्जिट पोल में भी उत्तर प्रदेश में बीजेपी की वापसी की बात कही गई है जबकि पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने का दावा किया गया है। उत्तराखंड में बीजेपी-कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर होने की बात कई एग्जिट पोल ने कही तो कुछ एग्जिट पोल ने राज्य में बीजेपी की और कुछ ने कांग्रेस की सरकार बनने का अनुमान लगाया है।

गोवा में जहां किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने की बात सामने आई है वहीं मणिपुर में कई एग्जिट पोल में बीजेपी की पूर्ण बहुमत की सरकार बनने का दावा किया है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें