+
लोकसभा चुनाव 2024ः मोदी के मुस्लिम लीग आरोप पर कांग्रेस का जवाबी हमला

लोकसभा चुनाव 2024ः मोदी के मुस्लिम लीग आरोप पर कांग्रेस का जवाबी हमला

लोकसभा चुनाव 2024 से जुड़ी खास खबरें यहां जानिएः

कांग्रेस के खिलाफ शनिवार को हमला बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सहारनपुर और अजमेर की रैलियों में कहा है कि पार्टी का घोषणापत्र झूठ का पुलिंदा है और दस्तावेज के हर पन्ने से भारत को तोड़ने की कोशिशों की बू आती है। पीएम ने कहा कि घोषणापत्र में पार्टी के विचार स्वतंत्रता-पूर्व अवधि के दौरान मुस्लिम लीग के विचारों से मिलते जुलते हैं। इसका जवाब देते हुए कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा- PM मोदी हमेशा देश के असल मुद्दों से जनता का ध्यान भटकाने का काम करते हैं। वे जनता का ध्यान 'पिछले 10 साल-अन्याय काल' की हकीकत से हटाना चाहते हैं। चीन को क्लीन चिट दे चुके हैं, जिससे देश कमजोर पड़ गया है। आज PM मोदी कहते हैं कि कांग्रेस मुस्लिम लीग की नीति अपनाती है। प्रधानमंत्री जी, इतिहास याद रखिए। जनसंघ के संस्थापक और हिंदू महासभा के अध्यक्ष रहे श्यामा प्रसाद मुखर्जी बंगाल, सिंध और नॉर्थ वेस्ट फ्रंटियर प्रॉविंस में मुस्लिम लीग के साथ गठबंधन की सरकार चला रहे थे। PM मोदी हमेशा विभाजनकारी राजनीति अपनाते हैं, फ़िजूल की बातें करके झूठ बोलते हैं।

कांग्रेस की तुलना मुस्लिम लीग से करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दावा किया कि सबसे पुरानी पार्टी का चुनाव घोषणापत्र "पूरी तरह से मुस्लिम लीग की छाप रखता है" और "इसके शेष भाग पर वामपंथियों का वर्चस्व है।" चुनावी रैलियों को संबोधित करते हुए, मोदी ने कहा कि कांग्रेस, जो स्वतंत्रता आंदोलन के समय अस्तित्व में थी, "दशकों पहले समाप्त हो गई है।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी में कांग्रेस-सपा गठबंधन के बहाने राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव पर भी तंज कसा। पीएम मोदी ने कहा कि "दो लड़कों की फ्लॉप फिल्म" फिर से रिलीज हुई है।

  • मध्य प्रदेश के बालाघाट निर्वाचन क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के लोकसभा उम्मीदवार कंकर मुंजारे ने आगामी आम चुनाव से पहले अपनी कांग्रेस विधायक पत्नी अनुभा मुंजारे के साथ "विचारधाराओं में मतभेद" के कारण शनिवार को अपना घर छोड़ दिया। बसपा नेता के मुताबिक, चुनाव के दौरान दो अलग-अलग विचारधारा वाले लोगों को एक छत के नीचे नहीं रहना चाहिए।

  • कांग्रेस पार्टी शनिवार को दिल्ली के अपने तीन उम्मीदवारों के नाम की घोषणा करने वाली है। अटकले लगाई जा रही है कि कांग्रेस जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष रहे कन्हैया कुमार को नॉर्थ ईस्ट दिल्ली सीट से अपना उम्मीदवार बना सकती है। 

कांग्रेस दिल्ली में आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन कर के लोकसभा चुनाव लड़ रही है। सीटों के बंटवारे में कांग्रेस को तीन सीटें मिली हैं। इस पर ही कांग्रेस अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा आज करेगी। 

नॉर्थ ईस्ट दिल्ली लोकसभा सीट पर भाजपा की तरफ से मनोज तिवारी भाजपा के उम्मीदवार हैं। इस लोकसभा सीट पर काफी संख्या में बिहार और उत्तर प्रदेश के मूल निवासी रहते हैं। ऐसे में कन्हैया कुमार को अगर कांग्रेस टिकट देती है तो वह मजबूत उम्मीदवार साबित हो सकते हैं। 

कन्हैया कुमार इससे पहले 2019 के लोकसभा चुनाव में बिहार के बेगूसराय सीट से चुनाव लड़ चुके हैं। उस चुनाव में वह भाजपा नेता गिरिराज सिंह से हार गये थे। 

कन्हैया कुमार को बिहार से टिकट दिए जाने को लेकर पूर्व में अटकलें लग रही थी लेकिन सीटों के बंटवारे में कांग्रेस को बेगूसराय सीट नहीं मिली है। ऐसे में अब संभावना है कि कांग्रेस उन्हें दिल्ली से चुनावी मैदान में उतार सकती है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें