+
नागपुर में 15 से 21 मार्च तक लॉकडाउन, केंद्र ने कहा- गंभीर मामला

नागपुर में 15 से 21 मार्च तक लॉकडाउन, केंद्र ने कहा- गंभीर मामला

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र के नागपुर में 15 से 21 मार्च तक फिर से लॉकडाउन लगा दिया गया है।

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र के नागपुर में 15 से 21 मार्च तक फिर से लॉकडाउन लगा दिया गया है। सरकार ने यह सख़्त फ़ैसला हालात के मद्देनज़र लिया है। यह लॉकडाउन पहले की तरह ही सख़्त होगा हालांकि ज़रूरी चीजों को इससे बाहर रखा जाएगा।मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने चेताया है कि राज्य के कुछ और इलाक़ों में सख़्त लॉकडाउन लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जल्द ही इस बारे में अफ़सरों के साथ बैठक करेगी। ठाकरे ने गुरूवार को कोरोना का टीका लगवाया है। 

महाराष्ट्र में बीते कुछ दिनों में कोरोना के मामले तेज़ी से बढ़े हैं। महाराष्ट्र में बुधवार को कोरोना के 13,659 नए मामले सामने आए हैं और अब तक राज्य में 22,52,057 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से लगभग एक लाख एक्टिव केस हैं। राज्य में कोरोना से 52,610 लोगों की मौत हो चुकी है। 

नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने गुरूवार को कहा कि केंद्र सरकार महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए बेहद चिंतित है। पॉल ने कहा कि यह बेहद गंभीर मामला है और वायरस को हल्के में न लें। उन्होंने कहा कि अगर हम कोरोना वायरस से मुक्ति पाना चाहते हैं तो हमें सावधानी बरतनी होगी। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी कहा है कि देश के जिन 10 शहरों से कोरोना के सबसे ज़्यादा मामले आ रहे हैं, उनमें से 8 महाराष्ट्र के हैं। ये 8 शहर- पुणे, नागपुर, ठाणे, मुंबई, अमरावती, जलगांव, नासिक और औरंगाबाद हैं। मंत्रालय ने यह भी कहा कि छह राज्य महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, गुजरात, केरल और तमिलनाडु से 85 फ़ीसदी से ज़्यादा मामले सामने आ रहे हैं। 

शिव सेना के मुखपत्र सामना में कहा गया है कि लोगों को कोरोना से जुड़े प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करना चाहिए। कोरोना के प्रोटोकॉल में ठीक ढंग से मास्क पहनना, सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना और हाथों को धोते रहना, सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर रखना आदि शामिल हैं। 

दिल्ली: फ्री लगेगी वैक्सीन 

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने घोषणा की है दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में सभी को फ्री में कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। सिसोदिया ने इसके लिए 50 करोड़ का बजट प्रस्तावित किया है। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में हर रोज़ 45 हज़ार लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है जिसे बढ़ाकर 60 हज़ार प्रति दिन किया जाएगा।

सिसोदिया के मुताबिक़, दिल्ली के 192 अस्पतालों में टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इसमें दिल्ली सरकार के 56 अस्पताल शामिल हैं। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें