+
गुजरात में जबरदस्त महंगा हुआ नींबू, 200 रुपए किलो पहुंचे दाम

गुजरात में जबरदस्त महंगा हुआ नींबू, 200 रुपए किलो पहुंचे दाम

बीते दिनों में फल और सब्जियों की कीमतों में 10 से 20 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। इसी तरह खाने का तेल भी महंगा हुआ है।

नींबू ने गुजरात के लोगों के दांत खट्टे कर दिए हैं। गुजरात के राजकोट में इसके दाम 200 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए हैं। जबकि कुछ दिन पहले यहां नींबू 50 से 60 रुपए प्रति किलो बिक रहा था। रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण बीते कुछ दिनों में तमाम फलों, सब्जियों और दालों की कीमतें बढ़ी हैं। 

इसके साथ ही पेट्रोल और डीजल भी महंगा हुआ है लेकिन नींबू के इतने महंगा हो जाने की उम्मीद शायद किसी ने नहीं की थी।

एक ग्राहक ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई को बताया कि जब नींबू 50 से 60 रुपए प्रति किलो था तो यह बजट में आसानी से फिट था लेकिन अब जब यह बहुत ज्यादा महंगा हो गया है तो इसने हमारे किचन का बजट बिगाड़ दिया है।

गर्मियां बढ़ने के साथ ही नींबू की मांग भी बढ़ जाती है क्योंकि नींबू की शिकंजी, लेमन जूस, लेमन सोडा, नींबू पानी आदि में इसका इस्तेमाल होता है। नींबू विटामिन सी का एक बहुत बड़ा स्रोत है और यह खाने को पचाने और शरीर में पानी की आपूर्ति को बनाए रखने में भी मदद करता है। 

एक और ग्राहक ने एएनआई को बताया कि लगभग सभी सब्जियों के दामों में बढ़ोतरी हुई है और यह उम्मीद से ज्यादा है। इस वजह से मिडिल क्लास के लिए मुश्किल खड़ी हो गई है। उन्होंने कहा कि हम पहले जिस तरह ज्यादा नींबू खरीदते थे इसके महंगा होने के बाद अब वैसा नहीं कर सकते।

घरेलू सामानों की होम डिलीवरी करने वाली वेबसाइट बिग बास्केट पर नींबू 170 रुपए प्रति किलो तो ऐसी ही एक वेबसाइट ब्लिंक इट पर यह 125 रुपए प्रति किलो मिल रहा है। इससे समझा जा सकता है कि नींबू कितना महंगा हो गया है।

बीते दिनों में फल और सब्जियों की कीमतों में 10 से 20 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। इसी तरह खाने का तेल भी महंगा हुआ है।

गर्मी में नींबू की मांग बढ़ने का एक तर्क अपनी जगह है लेकिन बाकी सब्जियों की कीमतें भी जिस तरह बढ़ी हैं उससे इन्हें खरीदना आम आदमी के लिए मुश्किल होता जा रहा है। पेट्रोल और डीजल के महंगा होने के कारण माल ढुलाई पर खर्च बढ़ा है और इस वजह से जरूरी चीजें भी महंगी हो रही हैं। 

अगर पेट्रोल और डीजल के दाम इस तरह लगातार बढ़ते रहे तो आने वाले दिनों में महंगाई और ज्यादा बढ़ेगी और इसकी सीधी मार आम आदमी पर पड़ेगी। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें