+
केजरीवाल ने ईडी के सभी समन अवैध बताए, आज भी पेश नहीं हुए

केजरीवाल ने ईडी के सभी समन अवैध बताए, आज भी पेश नहीं हुए

ईडी के चौथे समन पर दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल को 18 जनवरी को ईडी के सामने पेश होना है, लेकिन उनका गोवा जाने का कार्यक्रम पहले से तय है। सवाल ये है कि आखिर ईडी अब क्या करेगी और केजरीवाल क्या चौथे समन को भी अंगूठा दिखा देंगे।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल गुरुवार को भी ईडी के सामने पेश नहीं हुए। केजरीवाल ने कहा कि उन्हें जारी किए गए ईडी समन "अवैध" हैं और आगामी लोकसभा चुनाव के लिए उन्हें प्रचार करने से रोकने के लिए एक राजनीतिक साजिश का हिस्सा हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि अप्रैल-मई में होने वाले चुनावों से पहले उन्हें गिरफ्तार करने के लिए समन जारी करने की पूरी कवायद की जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें पिछले हफ्ते ईडी ने चौथी बार समन जारी किया था और उन्हें 18 जनवरी या 19 जनवरी को एजेंसी के सामने पेश होने के लिए कहा था।

भाजपा ईडी को चला रही है। उनका इरादा केवल मुझे गिरफ्तार करने का है ताकि मैं आगामी लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार न कर सकूं। मैंने अपना जवाब केंद्रीय एजेंसी को भेज दिया है।


-अरविन्द केजरीवाल, सीएम दिल्ली, 18 जनवरी 2024 सोर्सः पीटीआई

केजरीवाल ने कहा- "मुझे भेजे गए चार नोटिस कानून की नजर में अवैध हैं। ऐसे सामान्य, गैर-विशिष्ट नोटिसों को अदालतों द्वारा अतीत में रद्द कर दिया गया है। मैंने बार-बार ईडी को लिखा है कि नोटिस अवैध हैं लेकिन उन्होंने इसका जवाब नहीं दिया है।" उन्होंने एक कार्यक्रम के दौरान संवाददाताओं से बातचीत में आरोप लगाया कि नोटिस "राजनीतिक साजिश" के तहत भेजे जा रहे हैं। शराब नीति मामले की जांच दो साल से चल रही है लेकिन अभी तक "कुछ भी नहीं" मिला है। उन्होंने कहा, ''लोगों को पीटकर उनसे गलत बयान निकलवाए जा रहे हैं।'' बता दें कि ईडी उनसे दिल्ली शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग पहलुओं की जांच के संबंध में पूछताछ करना चाहती है। 

मुख्यमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने कहा, "पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार अरविंद केजरीवाल गुरुवार को गोवा के लिए रवाना होने वाले हैं।" अधिकारी ने कहा कि केजरीवाल आगामी लोकसभा चुनावों के लिए गोवा में पार्टी की तैयारियों का आकलन करने जा रहे हैं।

केजरीवाल से बुधवार को एक कार्यक्रम में पत्रकारों ने इस बारे में जब पूथा तो केजरीवाल ने कहा, 'हम कानून के मुताबिक काम करेंगे।' ईडी की ओर से न तो बुधवार को और न ही गुरुवार सुबह कोई बयान दिया गया है। हालांकि भाजपा ने केजरीवाल पर ईडी के समन पर टालमटोल करने का आरोप लगाया।

दिल्ली भाजपा के प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने कहा- “सीएम केजरीवाल एक भगोड़े की तरह व्यवहार कर रहे हैं लेकिन कानून जल्द ही उन तक पहुंच जाएगा। जिस दिन ईडी उनके टालमटोल वाले व्यवहार का संज्ञान लेगी और सीएम के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी, तब आम आदमी पार्टी पीड़ित कार्ड खेलना शुरू कर देगी।''

केजरीवाल पिछले तीन समन - 2 नवंबर, 22 दिसंबर और 3 जनवरी - को "अवैध और राजनीति से प्रेरित" बताते हुए नजरअंदाज कर चुके हैं। ईडी ने 13 जनवरी को अपना चौथा समन जारी किया। लेकिन इससे पहले केजरीवाल के तीन दिवसीय गोवा दौरे की घोषणा हो चुकी थी। आप संयोजक गोपाल राय ने केंद्रीय एजेंसी पर केजरीवाल को चुनाव प्रचार करने से रोकने के लिए समन जारी करने का आरोप लगाया।

ईडी के पहले समन 2 नवंबर को केजरीवाल मध्य प्रदेश में रैली संबोधित करने चले गए थे। केजरीवाल ने तब कहा था कि ईडी उनकी छवि खराब करने के लिए भाजपा के इशारे पर काम कर रही है। 22 दिसंबर को, केजरीवाल मेडिटेशन रिट्रीट के लिए पंजाब में थे, और 3 जनवरी को, केजरीवाल गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियों के साथ-साथ दिल्ली में तीन सीटों के लिए चल रहे राज्यसभा चुनावों का हवाला देते हुए एजेंसी के सामने पेश नहीं हुए।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें