सोशल मीडिया यूजर के लिए आयु सीमा निर्धारित होनी चाहिएः कर्नाटक हाईकोर्ट 

09:31 pm Sep 19, 2023 | सत्य ब्यूरो

कर्नाटक हाईकोर्ट ने मंगलवार को केंद्र सरकार मौखिक रूप से एक अहम सुझाव दिया है। कोर्ट ने कहा है कि केंद्र सरकार सोशल मीडिया का उपयोग करने के लिए न्यूनतम आयु निर्धारित करने पर विचार करे ताकि बच्चों को इसका उपयोग करने से रोका जा सके। 

कर्नाटक हाईकोर्ट 2021 और 2022 में कुछ ट्वीट्स और खातों को ब्लॉक करने के भारत सरकार के आदेशों से संबंधित मामले में एक्स कॉर्प (पूर्व में ट्विटर) की अपील पर सुनवाई कर रहा था। एक्स ने एकल न्यायाधीश की पीठ के फैसले के खिलाफ अपील की है। सुनवाई के दौरान जस्टिस जी नरेंद्र और जस्टिस विजयकुमार ए पाटिल की खंडपीठ ने कहा कि सरकार को सोशल मीडिया के इस्तेमाल के लिए एक आयु सीमा लाने पर विचार करना चाहिए। 

सुनवाई को दौरान कोर्ट की एकल पीठ ने कंपनी पर 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था। अपील स्वीकार करते समय अदालत ने कंपनी को अपनी प्रामाणिकता दिखाने के लिए जुर्माने की 50 प्रतिशत राशि जमा करने को कहा था।

लॉ से जुड़ी खबरों की वेबाइट बार एंड बेंच की खबर के मुताबिक खंडपीठ ने बच्चों को सोशल मीडिया के संपर्क में लाने के बाद होने वाले खतरों पर चर्चा करते हुए यह सुझाव दिया है।  

कर्नाटक हाईकोर्ट ने कहा है कि बच्चों के लिए सोशल मीडिया पर प्रतिबंध लगाना सबसे अच्छा होगा। आज, स्कूल जाने वाले बच्चे इसके आदी हो गए हैं। सरकार को कम से कम, उपयोगकर्ता की आयु सीमा लानी चाहिए।  

कोर्ट ने पूछा कि क्या 17 या 18 वर्ष के बच्चों में निर्णय करने की इतनी परिपक्वता है कि वे इस बात में अंतर कर सके कि क्या राष्ट्र के हित में है और क्या राष्ट्र के हित में नहीं है? उपयोगकर्ता की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए। हाईकोर्ट ने कहा कि केवल सोशल मीडिया पर ही नहीं बल्कि इंटरनेट पर भी ऐसी चीजें हटा देनी चाहिए, जो दिमाग को भ्रष्ट करती हैं। 

सुनवाई को दौरान केंद्र सरकार की ओर से पेश वकील ने अदालत को बताया कि कानून में अब कुछ ऑनलाइन गेम तक पहुंचने से पहले उपयोगकर्ता के पास आधार और अन्य दस्तावेज होना आवश्यक है। कोर्ट ने तब पूछा कि ऐसे उपाय सोशल मीडिया के लिए भी क्यों नहीं बढ़ाए जा रहे हैं।

बार एंड बेंच की खबर के मुताबिक जस्टिस नरेंद्र ने कहा कि इसे यहां भी क्यों नहीं बढ़ाया जा सकता?  हर किसी की किसी भी चीज पर एक राय होती है। मामले में मंगलवार को हुई सुनवाई में अदालत ने यह चिंता भी जताई कि नियमों में बदलाव करना पड़ सकता है ताकि एक्स कॉर्प जैसे मध्यस्थों को गोपनीयता बनाए रखते हुए पोस्ट या खातों को हटाने का आदेश दिए जाने पर खाताधारकों द्वारा मुकदमा चलाने की धमकी न दी जाए। 

बिना किसी कारण के ब्लॉक कर दे तो क्या होगा

बार एंड बेंच की खबर के मुताबिक कर्नाटक हाईकोर्ट की खंडपीठ ने कहा कि सोशल मीडिया कंपनी एक्स अगर वह बिना किसी कारण के ब्लॉक कर दे तो क्या होगा। अगर यह सार्वजनिक डोमेन में है, तो लोगों को इसके बारे में पता चल जाएगा। अगर कोई इसे मानहानि मानता है और उस पर मुकदमा करता है, तो उसका उपाय क्या होगा? यह बहुत सरल है, आपको नियमों में थोड़ा बदलाव करना पड़ सकता है।

पीठ ने आगे कहा कि एक्स कॉर्प से यह उम्मीद नहीं की जा सकती कि व्यक्तिपरक मूल्यांकन के आधार पर किन खातों को हटाया जाना चाहिए। 

कोर्ट ने पूछा कि एक सोशल मीडिया सामग्री कहती है कि प्रतिदिन सेब डॉक्टर को दूर रखता है, क्या आप कह सकते हैं  कि यह राष्ट्र-विरोधी है, डॉक्टरों के खिलाफ है?  कल, आप कहें, आप इसकी व्याख्या करें और कहें कि यह डॉक्टर बिरादरी के खिलाफ है, यह राष्ट्र के हित के खिलाफ है । क्या वे इसे स्वीकार कर सकते हैं?

खंडपीठ ने कहा कि जांच का एकमात्र पहलू यह है कि क्या संबंधित सामग्री सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69ए (1) और (2) का उल्लंघन करती है। यदि इन प्रावधानों का उल्लंघन किया जाता है, तो एक्स कॉर्प को अवरुद्ध आदेशों का पालन करना होगा। 

हालांकि, यदि ऐसा कोई उल्लंघन नहीं देखा गया है। अदालत ने पूछा कि क्या एक्स कॉर्प को सामग्री हटाने के लिए मजबूर किया जा सकता है और इस तरह खाताधारक पर मुकदमा चलाने का जोखिम उठाया जा सकता है। 

एक हजार से ज्यादा ट्विट्स को हटाने के लिए कहा गया था

बार एंड बेंच की खबर कहती है कि एक्स कॉर्प की ओर से पेश वकील ने मंगलवार को अदालत को बताया कि एक्स कॉर्प ने अब उन सभी मांगों का अनुपालन कर लिया है, जिन्हें पहले पोस्ट और खातों को ब्लॉक करने के लिए चुनौती दी गई थी। हालांकि, शिकायत की गई थी कि पर्याप्त कारण बताए बिना 1,000 से अधिक ट्विट्स को हटाने के लिए कहा गया था। 

कर्नाटक हाईकोर्ट ने मौखिक रूप से कहा कि ऐसे अवरुद्ध आदेशों को कारणों के साथ उचित ठहराया जाना चाहिए अन्यथा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अपने उपयोगकर्ताओं से कानूनी कार्रवाई की धमकी दी जा सकती है।  

यह मामला शुरू में ट्विटर से शुरू हुआ, इसमें सोशल मीडिया कंपनी ने भारत सरकार द्वारा जारी कुछ आदेशों को चुनौती दी गई थी। कर्नाटक हाईकोर्ट के एकल-न्यायाधीश ने चुनौती को खारिज कर दिया और ब्लॉक मांगों का समय पर अनुपालन सुनिश्चित करने में स्पष्ट विफलता के लिए सोशल मीडिया दिग्गज को इस दिग्गज कंपनी पर 50 लाख का जुर्माना देने का आदेश दिया था।