कर्नाटक में बीजेपी को झटका, एमएलसी ने पार्टी छोड़ी, 2 मंत्री बगावत पर उतरे

09:16 am Mar 10, 2023 | सत्य ब्यूरो

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 से पहले सत्तारूढ़ बीजेपी को झटका देते हुए चार बार के एमएलसी पुत्तन्ना ने बीजेपी छोड़ दी है और कांग्रेस में शामिल हो गए। राज्य के दो मंत्रियों ने भी बीजेपी की गतिविधियों से खुद को दूर कर लिया है। यह सब ऐसे समय हो रहा है, जब 12 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्य की यात्रा करने वाले हैं। इस घटनाक्रम ने बीजेपी के संकट को बढ़ा दिया है।

पुत्तन्ना बेंगलुरु शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से विधान परिषद के लिए चुने गए थे। बीजेपी ने अभी तक उनका इस्तीफा स्वीकार नहीं किया है। बहरहाल, कर्नाटक कांग्रेस के प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला, विपक्ष के नेता सिद्धारमैया और राज्य कांग्रेस प्रमुख डी.के. शिवकुमार ने यहां कांग्रेस मुख्यालय में पुत्तन्ना का पार्टी में स्वागत किया। 

कांग्रेस में शामिल होने के बाद, पुत्तन्ना ने कहा कि बीजेपी में स्थिति ऐसी थी कि वह कुछ नहीं कर पा रही थी। उन्होंने कहा - मैंने अपने एमएलसी पद से इस्तीफा दे दिया है और अपना इस्तीफा अध्यक्ष को भेज दिया है। राज्य में शिक्षकों की एक भी मांग पूरी नहीं हुई है। शिक्षकों ने 142 दिनों तक दिन-रात विरोध किया। उनमें से दो ने आत्महत्या कर ली। सीएम बसवराज बोम्मई के साथ उनकी 30 से 40 बैठकें बेकार गईं। पुतन्ना ने कहा- 

मैंने अपने 20 साल के राजनीतिक करियर में ऐसा भ्रष्ट परिदृश्य नहीं देखा है। मेरी अंतरात्मा मुझे बीजेपी में बने रहने के लिए अब चुभ रही है।


-पुतन्ना, बीजेपी एमएलसी, अब कांग्रेस में शामिल सोर्सः एएनआई

सिद्धारमैया ने कहा कि पुत्तन्ना का चार साल का कार्यकाल अभी बाकी था, इसके बावजूद अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने भाजपा की प्राथमिक सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया है। वह हिंदुत्व के उकसावे से तंग आ चुके हैं। 

सुरजेवाला ने कहा, 40 फीसदी सरकार और इसकी युवा विरोधी, शिक्षक विरोधी नीतियों से घुटन महसूस कर रहे पुत्तन्ना ने बीजेपी की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। एमएलसी के रूप में उनका चार साल का कार्यकाल बाकी है। कांग्रेस उनके साहसिक कदम की सराहना करती है। बीजेपी की उलटी गिनती जारी है। 

पीएम मोदी के आने से पहले कई झटके

बीजेपी को यह झटका ऐसे समय मिला है जब राज्य के मंत्री वी. सोमन्ना और एम.सी. नारायण गौड़ा ने खुद को पार्टी की गतिविधियों से दूर कर लिया है। सूत्रों की माने तो ये दोनों भी कांग्रेस में शामिल होने के लिए तैयार हैं। पूर्व सीएम और कर्नाटक बीजेपी के वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा ने जब से बयान दिया है कि मौजूदा तमाम विधायकों के टिकट कटेंगे तो बीजेपी में भगदड़ की स्थिति बन रही है।