हिजाब विवाद पर बोले राहुल- हम भारत की बेटियों का भविष्य छीन रहे हैं

01:39 pm Feb 05, 2022 | सत्य ब्यूरो

कर्नाटक के कुछ स्कूलों में हिजाब को लेकर चल रहे विवाद के बीच इस मामले में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की टिप्पणी भी आई है। राहुल गांधी ने शनिवार को ट्वीट कर कहा है कि हिजाब को शिक्षा के बीच में लाकर हम भारत की बेटियों का भविष्य छीन रहे हैं।

राहुल ने बसंत पंचमी और सरस्वती पूजा के मौके पर यह ट्वीट करते हुए लिखा है कि मां सरस्वती हम सभी को ज्ञान दे और वह कोई भेदभाव नहीं करती।

कर्नाटक के उडुपी के कुंडापुर में स्थित एक कॉलेज में कुछ मुसलिम छात्राओं ने हिजाब पहनकर विरोध प्रदर्शन किया है। कॉलेज के स्टाफ ने कहा है कि जब तक वह अपना हिजाब नहीं उतारेंगी उन्हें कॉलेज में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। 

कॉलेज की ओर से जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि लड़कियां कैंपस के अंदर स्कार्फ पहनकर आ सकती हैं लेकिन स्कार्फ का रंग उनके दुपट्टे के रंग से मिलता-जुलता होना चाहिए। कॉलेज ने यह भी कहा है कि इसके अलावा किसी भी छात्र को किसी भी तरह का और कोई कपड़ा कैंपस के अंदर पहनकर आने की अनुमति नहीं है। 

कर्नाटक की सरकार ने राज्य सरकार के द्वारा चलाए जाने वाले कॉलेजों से कहा है कि वे इस मामले में अपने नियम तय कर सकते हैं। कुछ सरकारी कॉलेजों में मुसलिम छात्राओं को कॉलेज में हिजाब पहनकर आने की अनुमति दी गई है लेकिन इसे लेकर स्थिति साफ नहीं है कि क्या वे क्लास के अंदर भी इसे पहन सकती हैं।

उडुपी में जब मुसलिम लड़कियां हिजाब पहनकर कॉलेज पहुंचीं तो इसके विरोध में एक दूसरे सरकारी कॉलेज में 100 से अधिक छात्र भगवा स्कार्फ पहनकर कॉलेज पहुंच गए। 

यह विवाद लगातार बढ़ता जा रहा है और सोशल मीडिया पर भी इसे लेकर बहस शुरू हो गई है। ये मामला कर्नाटक हाई कोर्ट भी पहुंच चुका है और वहां जल्द ही इस मामले में सुनवाई होनी है।