कर्नाटक में बीजेपी नेता की हत्या, जबरदस्त तनाव

02:23 pm Jul 27, 2022 | सत्य ब्यूरो

कर्नाटक में बीजेपी की युवा शाखा भारतीय जनता युवा मोर्चा के एक नेता की हत्या के बाद जबरदस्त तनाव का माहौल है। हत्या की यह वारदात मंगलवार रात को दक्षिण कन्नड़ जिले के बेल्लारे गांव में हुई है। बीजेपी नेता का नाम प्रवीण नेट्टारू था और वह युवा मोर्चा में जिला सचिव थे। 

कांग्रेस ने कहा है कि केंद्र और राज्य में बीजेपी की सरकार होने के बाद भी राज्य में कानून व्यवस्था बेहद खराब है और आए दिन हत्या की वारदात हो रही हैं। 

बीजेपी और विश्व हिंदू परिषद सहित कई अन्य दक्षिणपंथी संगठनों ने इस मामले में सड़क पर उतरकर जोरदार प्रदर्शन किया है। प्रवीण पोल्ट्री की दुकान चलाते थे। प्रवीण पर रात को 9:30 जानलेवा हमला किया गया। 

अधिकारियों के मुताबिक, प्रवीण ने अपनी दुकान बंद करने के बाद केरल के रजिस्ट्रेशन नंबर वाली एक बाइक पर दो लोगों को अपनी ओर आते हुए देखा। प्रवीण उनसे बचने के लिए नजदीक की एक दुकान में भागा लेकिन तब तक हमलावरों ने उसके सिर पर कुल्हाड़ी से हमला कर दिया और भाग गए। 

स्थानीय लोगों ने पुलिस को बुलाया और प्रवीण को अस्पताल पहुंचाया। लेकिन तब तक प्रवीण के शरीर से बहुत ज्यादा खून बह चुका था और अस्पताल पहुंचने पर डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। हत्यारों को पकड़ने के लिए पुलिस की 6 टीमों का गठन किया गया है और 15 लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। 

विहिप ने बुलाया बंद 

घटना के बाद बेल्लारे और सुल्लिया में विश्व हिंदू परिषद की ओर से बंद बुलाया गया है और बड़ी संख्या में दक्षिणपंथी संगठनों के कार्यकर्ता प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया है कि प्रवीण की हत्या में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया का हाथ है।

जिले के पुलिस अधीक्षक ने कहा है कि पुलिस को इस बात की सूचना मिली है कि केरल के रजिस्ट्रेशन नंबर वाली एक बाइक पर तीन हमलावर आए थे। पुलिस की तीन टीमों को केरल के मडिकेरी और हासन के इलाकों में भेजा गया है। पुलिस तमाम सीसीटीवी फुटेज को खंगाल कर आगे की पड़ताल में जुटी है।

राज्य के गृह मंत्री अरागा जननेंद्र ने कहा है कि यह घटना केरल और कर्नाटक की सीमा के नजदीक हुई है और इसलिए पुलिस पड़ोसी राज्य की पुलिस के संपर्क में है। उन्होंने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

पेंटर की हत्या का मामला 

इस मामले में यह बात निकलकर सामने आई है कि दक्षिण कन्नड़ जिले में कुछ दिन पहले एक मुस्लिम युवक मसूद की हत्या हुई थी। 19 साल का मसूद पेंटर था और किसी विवाद में उसकी हत्या कर दी गई थी। पुलिस को इस बात का शक है कि प्रवीण की हत्या मसूद की मौत का बदला लेने के लिए की गई है। मसूद की हत्या के मामले में पुलिस ने दक्षिणपंथी संगठनों के 8 लोगों को गिरफ्तार किया था।

प्रवीण की हत्या के बाद इलाके में माहौल बेहद तनावपूर्ण है और हालात को देखते हुए पुलिस ने सभी दुकानों, होटल व अन्य प्रतिष्ठानों को बंद रखने का आदेश दिया है। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने हत्या की निंदा की है और कहा है कि हत्यारों को बख्शा नहीं जाएगा।

बीजेपी के जिला अध्यक्ष सुदर्शन ने कहा कि प्रवीण संघ परिवार से जुड़ा था और सामाजिक और राजनीतिक कार्यक्रमों में भाग लेता था। स्थानीय बीजेपी कार्यकर्ताओं में प्रवीण की हत्या को लेकर बेहद आक्रोश है।