+
टाइम्स नाउ एग्ज़िट पोल: कांग्रेस को 113 सीटें मिलने की संभावना

टाइम्स नाउ एग्ज़िट पोल: कांग्रेस को 113 सीटें मिलने की संभावना

कर्नाटक विधानसभा चुनाव ख़त्म होते ही टाइम्स नाउ-ईटीजी के जो एग्ज़िट पोल आए हैं उसमें बीजेपी की हालत ख़राब बताई गई है। जानिए, क्या भविष्यवाणी की गई है।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतदान ख़त्म होते ही आए अधिकतर एग्ज़िट पोल में बीजेपी पिछड़ती दिख रही है। हालाँकि कुछ एग्ज़िट पोल में बीजेपी को कांग्रेस से आगे दिखाया गया है, लेकिन टाइम्स नाउ-ईटीजी के एग्ज़िट पोल में बीजेपी की हालत ख़राब बताई गई है। इस एग्ज़िट पोल में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलने के आसार बताए गए हैं। बीजेपी की सीटों की संख्या पिछले चुनाव से काफ़ी कम होती हुई दिखती है।

टाइम्स नाउ- ईटीजी के एग्ज़िट पोल में बीजेपी को 85 सीटें मिलने की संभावना है तो कांग्रेस को 113, जेडीएस को 23 और अन्य को 3 सीटें मिलने के आसार बताए गए हैं।

 - Satya Hindi

इधर, इंडिया टीवी-सीएनएक्स के एग्ज़िट पोल के अनुसार बीजेपी को 80-90, कांग्रेस को 110-120, जेडीएस को 20-40 और अन्य को 1-3 सीटें मिल सकती हैं। 

न्यूज़-24 टुडेज़ चाणक्य के एग्ज़िट पोल के अनुसार बीजेपी को 92 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस को 120, जेडीएस को 12 और अन्य को ज़ीरो सीटें मिलने के आसार बताए गए हैं। 

छह अलग-अलग एग्ज़िट पोल का औसत निकालने पर भी कांग्रेस का प्रदर्शन बीजेपी से बेहतर आ रहा है। पोल ऑफ़ एग्ज़िट पोल्स के अनुसार भी कांग्रेस को बहुमत मिलता दिख रहा है।

 - Satya Hindi

बता दें कि कर्नाटक में मुक़ाबला त्रिकोणीय है। पीएम मोदी के धुआंधार प्रचार और भाषणों के आधार पर भाजपा खुद को मजबूत स्थिति में बता रही है लेकिन कांग्रेस और जेडीएस उसे कड़ी टक्कर दे रहे हैं। 

सत्तारूढ़ भाजपा अपने खिलाफ भ्रष्टाचार के गंभीर आरोपों का सामना कर रही है। हालांकि इस दौरान उसने लिंगायत और वोक्कालिगा मतदाताओं का दिल जीतने के लिए कई घोषणाएं कीं, जिनमें उनके आरक्षण का कोटा बढ़ाना भी शामिल था। इस वजह से राज्य सरकार ने मुसलमानों का चार फीसदी कोटा रद्द भी कर दिया लेकिन बाद में सुप्रीम कोर्ट ने उस पर रोक लगा दी।

बीजेपी को सबसे बड़ा झटका उस समय लगा जब पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार सहित भाजपा के कई वरिष्ठ लिंगायत नेता टिकट नहीं मिलने पर कांग्रेस के खेमे में शामिल हो गए हैं। इससे भाजपा के लिंगायत वोटों में विभाजन हो गया। कहा जा रहा है कि इससे कई सीटों पर असर पड़ सकता है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें