+
ट्रंप को राष्ट्रपति चुनाव में चुनौती देंगे जो बाइडन! 

ट्रंप को राष्ट्रपति चुनाव में चुनौती देंगे जो बाइडन! 

पूर्व अमेरिकी उप राष्ट्रपति जो बाइडन का डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनना लगभग तय है।

पूर्व अमेरिकी उप राष्ट्रपति जो बाइडन का डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनना लगभग तय है। सेनेटर बर्नी सैंडर्स ने उम्मीदवार बनने का अपना अभियान रोक दिया है। उनका कहना है कि उन्हें जीत की अब कोई उम्मीद नहीं बची है।

सैंडर्स के मैदान से हटने के बाद अब ये काफ़ी हद तक साफ़ हो गया है कि इस साल नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट्स की ओर से जो बाइडन ही मौजूदा राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप को चुनौती देंगे।

क्या है प्राइमरी

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव प्रक्रिया के तहत पार्टी के चुने हुए डेलीगेट्स अपने-अपने राज्यों में मतदान में यह तय करते हैं कि राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार कौन बनेगा। इस मतदान को प्राइमरी कहते हैं।

फरवरी में लगातार तीन राज्यों में प्राइमरी जीतने के बाद बर्नी सैंडर्स आगे चल रहे थे और उनका उम्मीदवार चुना जाना लगभग तय माना जा रहा था। इसके बाद जो बाइडन ने साउथ कैरोलाइना का प्राइमरी जीत लिया। 

उसके बाद वह लगातार कई स्विंग राज्यों में प्राइमरी जीतने में कामयाब हुए। स्विंग राज्य उन राज्यों को कहते हैं जिनके पास अधिक वोट और अधिक डेलीगेट्स होते हैं और जहां से चुनाव जीतने पर बड़ी बढ़त मिल जाती है।

मार्च महीने में कोरोना संक्रमण बढ़ने के बाद दोनों राजनेताओं ने अलग-अलग अपील की कि फ़िलहाल प्राइमरी रोक दी जाय और कई राज्यों में प्राइमरी चुनाव टाल दिए गए। 

जो बाइडन ने बर्नी सैंडर्स की कुछ नीतियों की तारीफ पहले ही शुरू कर दी थी ताकि सैंडर्स के समर्थक उनकी ओर झुकें और उन्हें समर्थन देने में न हिचकें। सैंडर्स ने जो बाइडन को बुधवार को फ़ोन किया और अपना अभियान बंद करने की जानकारी उन्हें दी।

इस बातचीत के बाद बाइडन ने एक प्रेस बयान जारी कर सैंडर्स की तारीफ़ की और उन्हें ‘न्यायपूर्ण अमेरिका के लिए एक सशक्त आवाज़’ क़रार दिया और कहा कि चुनाव अभियान पर सैंडर्स का असर बरक़रार रहेगा।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें