+
असम पुलिस ने दलित नेता जिग्नेश मेवाणी को किया गिरफ्तार

असम पुलिस ने दलित नेता जिग्नेश मेवाणी को किया गिरफ्तार

जिग्नेश मेवाणी के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर किए गए ट्वीट पर असम में एफआईआर दर्ज की गई थी। लेकिन, मेवाणी ने ट्वीट में ऐसा क्या लिखा था?

दलित नेता और गुजरात के विधायक जिग्नेश मेवाणी को असम पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। असम पुलिस ने उनकी गिरफ्तारी गुजरात के पालनपुर से गुरुवार देर रात को की है। उन्हें असम लाया गया है। 

जिग्नेश मेवाणी राष्ट्रीय दलित अधिकार मंच नाम के राजनीतिक दल के संयोजक भी हैं।

कांग्रेस के कुछ नेताओं और मेवाणी के समर्थकों ने अहमदाबाद एयरपोर्ट पर पुलिस की कार्रवाई का विरोध किया जिसके बाद पुलिस ने मेवाणी के ट्वीट को लेकर उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज होने से जुड़े दस्तावेज दिखाए।

दस्तावेजों के मुताबिक, असम के कोकराझार जिले के भवानीपुर के रहने वाले अनूप कुमार डे की शिकायत पर मेवाणी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। मेवाणी के खिलाफ अपराधिक साजिश रचने सहित कई अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है।

शिकायतकर्ता ने अपनी शिकायत में कहा है कि मेवाणी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में लिखा था कि वह नाथूराम गोडसे की पूजा करते हैं और उन्हें ईश्वर मानते हैं।

 - Satya Hindi

मेवाणी ने प्रधानमंत्री से अपील की थी कि वह अपने गुजरात दौरे के दौरान हिंसाग्रस्त इलाकों हिम्मतनगर आदि में शांति और भाईचारे की अपील करें। बता दें कि हिम्मतनगर व कुछ अन्य इलाकों में रामनवमी पर निकले जुलूस के दौरान दो समुदायों के लोग आमने-सामने आ गए थे और हिंसा हुई थी। 

शिकायतकर्ता ने कहा है कि मेवाणी के ट्वीट के कारण समाज में शांति भंग हो सकती है और दलित नेता एक समुदाय के लोगों को दूसरे समुदाय के लोगों के खिलाफ अपराध करने के लिए उकसा रहे हैं। मेवाणी के ट्विटर अकाउंट से पता चलता है कि उनके इन ट्वीट को ट्विटर ने रोक दिया है।

जिग्नेश मेवाणी ने बीते विधानसभा चुनाव में गुजरात के बडगाम से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर जीत हासिल की थी। उन्होंने कांग्रेस को भी अपना समर्थन दिया था।

दलित आंदोलन का चेहरा हैं मेवाणी

जिग्नेश मेवाणी दलित आंदोलन का चेहरा रहे हैं। वह पत्रकार और वकील के पेशे में रहने के बाद एक्टिविस्ट बने और अब नेता हैं।

मेवाणी कुछ साल पहले तब अचानक सुर्खियों में आए थे जब उन्होंने ऊना में हुई एक घटना के बाद घोषणा की थी कि अब दलित समाज के लोग मरे हुए पशुओं का चमड़ा निकालने, मैला ढोने का काम नहीं करेंगे।

मेवाणी की कई मसलों पर मोदी सरकार से ठनती रही है। वह अक्सर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों की आलोचना करते रहे हैं। गुजरात में इस साल के अंत में विधानसभा के चुनाव होने हैं और उससे पहले मेवाणी की गिरफ़्तारी को कांग्रेस बड़ा मुद्दा बना सकती है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें