जम्मू कश्मीरः तीन दिनों में तीसरे आतंकी हमले को क्या माना जाए?

10:27 am Jun 12, 2024 | सत्य ब्यूरो

जम्मू-कश्मीर के डोडा में मंगलवार देर रात एक सैन्य ठिकाने पर हमला करने के बाद आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ बुधवार को भी जारी है। गोलीबारी में पांच सैनिक और एक विशेष पुलिस अधिकारी (एसपीओ) घायल हो गए। घटना में एक जवान शहीद हो गया, जबकि एक अन्य मुठभेड़ में आतंकी भी मारा गया है।

कठुआ में आतंकवादियों द्वारा गोलीबारी में एक नागरिक को घायल करने और रियासी में तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस पर गोलीबारी और उससे हुए हादसे में 9 यात्रियों की मौत के बाद जम्मू में तीन दिनों में यह तीसरी ऐसी घटना है।

ताजा घटना में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का एक जवान शहीद हो गया, जबकि कल रात कठुआ में मुठभेड़ के दौरान एक आतंकवादी भी मारा गया। जम्मू क्षेत्र के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आनंद जैन आतंकवाद विरोधी अभियान की निगरानी कर रहे हैं।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आनंद जैन ने बताया- आतंकवादियों ने मंगलवार देर रात डोडा के चत्तरगला इलाके में एक सैन्य ठिकाने पर पुलिस और राष्ट्रीय राइफल्स की एक संयुक्त पार्टी पर गोलीबारी की। उन्होंने बताया कि ऊंचाई वाले इलाकों में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ अभी जारी है।

जम्मू आतंकी रडार पर है और इनमें से कई हमले आतंकवाद से मुक्त घोषित किए जाने वाले इलाकों से किए गए हैं। इस बीच पुलिस ने कहा कि मंगलवार शाम कठुआ हमले में दो आतंकवादी शामिल थे और उनमें से एक को मार दिया गया है। सुरक्षा बल अब कठुआ के हीरानगर इलाके में दूसरे की तलाश के लिए ड्रोन का इस्तेमाल कर रहे हैं।

पुलिस ने कहा कि आतंकवादियों ने कई घरों से पानी मांगा था, जिससे ग्रामीणों को शक हुआ। जब कुछ ग्रामीणों ने शोर मचाया तो उन्होंने गोलीबारी शुरू कर दी। गोलीबारी में एक नागरिक घायल हो गया। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आनंद जैन ने उन रिपोर्टों का खंडन किया कि कठुआ हमले में तीन लोगों की मौत हो गई थी।

उन्होंने कठुआ हमले को भी 'ताजा घुसपैठ' बताया और बिना नाम लिए पाकिस्तान पर निशाना साधा।उन्होंने कहा, "यह हमारा पड़ोसी दुश्मन है जो हमेशा हमारे देश में शांतिपूर्ण माहौल को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता है। यह (हीरानगर आतंकवादी हमला) एक ताजा घुसपैठ लगती है।"

दो दिन पहले जम्मू क्षेत्र के ही रियासी में शिव खोरी गुफा मंदिर जा रही एक बस पर हमला हुआ था। बस कंपनी के प्रबंधक ने कहा कि बस चालक द्वारा यात्रियों को उतारने से इनकार करने पर आतंकवादियों ने गोलीबारी शुरू कर दी, लेकिन बस नियंत्रण खो बैठी और खाई में गिर गई। इस घटना में नौ लोगों की मौत हो गई और 33 लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया कि यह हमला लश्कर-ए-तैयबा कमांडर अबू हमजा के निर्देश पर किया गया था।