जम्मू कश्मीरः भाजपा की पहली सूची के खिलाफ नेताओं, कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन, भारी मतभेद उभरे

05:04 pm Aug 26, 2024 | सत्य ब्यूरो

जम्मू-कश्मीर में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने सोमवार को पार्टी द्वारा जारी 15 उम्मीदवारों की पहली सूची पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है, जिसे बाद में संशोधित किया गया था। पार्टी कार्यकर्ताओं ने विशेष रूप से पूर्व कांग्रेस नेता श्याम लाल शर्मा को जम्मू उत्तर से टिकट दिए जाने को मुद्दा बनाया है। कार्यकर्ता ओमी खजूरिया के लिए टिकट की मांग कर रहे हैं।

उत्तेजित भाजपा कार्यकर्ता जम्मू कार्यालय पर एकत्र हुए और उन्होंने जम्मू उत्तर विधानसभा क्षेत्र के लिए ओमी कजुरिया को टिकट देने की मांग की, अन्यथा इस्तीफे की धमकी दी। इसके अलावा अन्य क्षेत्रों से टिकटों के मुद्दों पर कार्यकर्ता अलग-अलग समूहों में विरोध जताने पार्टी दफ्तर पर पहुंचे थे।

पीटीआई के रिपोर्टर से पार्टी कार्यकर्ताओं ने कहा कि  "हम तब से भाजपा के साथ हैं जब से हम मतदाता बने हैं। वे उन कार्यकर्ताओं को क्यों नजरअंदाज कर रहे हैं जो भाजपा के साथ रहे हैं। ओमी खजूरिया जम्मू उत्तर में एक जाना माना चेहरा हैं, लेकिन टिकट एक ऐसे नेता को दिया जा रहा है जो कांग्रेस से आए हैं। श्याम लाल शर्मा को टिकट दिया गया है, उन्हें वहां कोई नहीं जानता, हमारी मांग है कि ओमी खजूरिया को टिकट दिया जाए, नहीं तो हम सब इस्तीफा दे देंगे, जो लोग ईमानदारी से काम कर रहे हैं, उन्हें टिकट मिलना चाहिए।"

भाजपा एससी मोर्चा के पूर्व अध्यक्ष जगदीश भगत ने कहा-  “मैं पिछले 18 वर्षों से पार्टी के लिए काम कर रहा हूं और टिकट की उम्मीद कर रहा था, लेकिन 44 उम्मीदवारों की सूची से पता चला कि पार्टी ने रिटायर्ड पुलिस अधिकारी मोहन लाल भगत को चुना है, जो दो दिन पहले ही भाजपा में शामिल हुए थे। मैंने लोगों को पार्टी में लाने के लिए अथक प्रयास किया है।”

विरोध प्रदर्शन पर प्रतिक्रिया देते हुए, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रविंदर रैना ने कहा कि वह कार्यकर्ताओं की शिकायतों का समाधान खोजने के लिए पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से मिलेंगे। उन्होंने प्रदर्शनकारियों से शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन करने का आग्रह किया।

रैना ने मीडिया से कहा- "बीजेपी के सभी पार्टी कार्यकर्ता जो यहां एकत्र हुए हैं, मैं उनका सम्मान करता हूं। बीजेपीओ का प्रत्येक पार्टी कार्यकर्ता हमारे लिए महत्वपूर्ण है। मैं हर किसी से मिलूंगा, मैं पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से मिल रहा हूं और उनसे बातचीत कर रहा हूं। यदि पार्टी कार्यकर्ता परेशान हैं या कोई समस्या है, हम बैठेंगे और समाधान निकालेंगे। मैं सभी से अनुरोध करता हूं कि वे शांतिपूर्ण तरीके से अपनी बात रखें। मैं पार्टी के हर कार्यकर्ता और नेता का सम्मान करता हूं, मैं उनसे मिलूंगा और जल्द से जल्द समाधान निकालूंगा।'' 

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए अपनी संशोधित पहली सूची की घोषणा की, जिसमें पहले चरण के लिए 15 उम्मीदवार शामिल हैं। उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची में, पूर्व कांग्रेस नेता को जम्मू उत्तर निर्वाचन क्षेत्र के लिए चुना गया था, जबकि बाद में जारी संशोधित सूची से उनका नाम और निर्वाचन क्षेत्र गायब था।

प्रमुख नामों में पंपोर से सैयद शौकत गयूर अंद्राबी, अनंतनाग पश्चिम से मो. रफीक वानी और अन्य विधानसभा क्षेत्रों के प्रत्याशियों के नाम हैं।

बीजेपी ने 15 नामों की संशोधित सूची जारी करने के बाद सिर्फ एक नाम वाली दूसरी सूची भी जारी की। इसमें कोकरनाग से चौधरी रोशन हुसैन गुज्जर को टिकट दिया गया है। इससे पता चलता है कि पार्टी में कहीं न कहीं तमाम नामों और विधानसभा क्षेत्रों को लेकर पसोपेश की स्थिति बनी हुई है।

जम्मू और कश्मीर में 18, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को तीन चरणों में मतदान होगा। यहां पर अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव होने जा रहा है। वोटों की गिनती 4 अक्टूबर को होनी है।