रक्षा मंत्री ने सैनिकों से कहा, लोगों का दिल जीतने की जिम्मेदारी भी आपके कंधों पर है 

10:04 pm Dec 27, 2023 | सत्य ब्यूरो

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार 27 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर में सेना के जवानों और अधिकारियों से मिलकर सुरक्षा के हालात का जायजा लिया है। उन्होंने इसके लिए जम्मू और राजौरी का दौरा किया। 

इस दौरान उन्होंने एलओसी पर सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की और सैनिकों से बातचीत की है। उन्होंने कहा है कि सरकार सशस्त्र बलों के साथ मजबूती से खड़ी है और राष्ट्र हमेशा सैनिकों की अद्वितीय वीरता और बलिदान का ऋणी रहेगा। 

उस मौके पर सैनिकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भारतीय सेना कोई साधारण सेना नहीं है। सैनिक हमारे रक्षक हैं। उनका कर्तव्य न केवल राष्ट्रीय हितों की रक्षा करना है, बल्कि लोगों का दिल भी जीतना है। और वे हमेशा से ऐसा करते आये हैं।  

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सैनिकों से कहा है किआप सभी इस देश के रक्षक है, देश की रक्षा के साथ-साथ आप लोगों से विशेष आग्रह करना चाहता हूं कि देश की रक्षा की जिम्मेदारी आप 

लोगों पर है, लेकिन इस देश की रक्षा के साथ-साथ अपने देशवासियों का दिल जितना यह भी बड़ी जिम्मेदारी भी आपके कंधों पर है। 

जिस देश की आप सेवा कर रहे हैं उस देश के लोगों के साथ भी सक्रिय रूप से जुड़े रहे और उनका विश्वास आप प्राप्त करें और उसमें आप एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं और आप निभाते भी है परन्तु उसे और अधिक गंभीरतापूर्वक निभाने की आवश्यकता है।

समय-समय पर देशवासियों के बीच जाकर उनका कुशल क्षेम पूछना और कोई कठिनाई हो तो उसके बारे में भी जानकारी हासिल करना और जिस स्तर पर भी उसकी जानकारी देना आवश्यक हो वहाँ देना, यह भी आपकी जिम्मेदारी है। 

हमारा उद्देश्य जहां पर आतंकवादियों का सफाया करना है, वही पर हमारा एक बड़ा उद्देश्य होना चाहिए कि हमें अपने देश्वासियों का दिल जीतना है। 

हम युद्ध भी जीतेंगे, हम किसी भी प्रकार की जंग भी जीतेंगे, हम आतंकवादियों का भी सफाया करेंगे लेकिन साथ ही साथ देशवासियों का हमें दिल भी जीतना है। 

अपने इस संबोधन में रक्षा मंत्री ने बार-बार दिल जीतने की बात कह कर सैनिकों को संदेश दिया है कि हमें आतकंवाद को जड़ से खत्म करना है। हमें युद्ध भी जीतना है लेकिन किसी निर्दोष नागरिकों को परेशानी भी नहीं हो इसे भी सुनिश्चित करना है। 

अपने संबोधन के जरिए रक्षा मंत्री ने सैनिकों को आम लोगों से अच्छे रिश्ते बनाने का संदेश दिया है। हाल के दिनों में खबरें आई थी कि 21 दिसंबर को आतंकवादियों के हमले में 4 जवानों के शहीद होने के बाद सेना ने पूछताछ के लिए 8 लोगों को कस्टडी में लिया था। इसमें से 3 लोगों की बाद में लाशें मिली थी। 

इसके बाद कश्मीर घाटी में तनाव फैल गया था। इसके बाद सेना ने जांच शुरु की और आरोपित सैनिकों-अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई शुरु कर दी है। अपने इस दौरे में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह उन परिवारों से भी मिले जिनके सदस्यों के शव पिछले दिनों मिले थे। 

हमारे लिए हर सैनिक बेहद महत्वपूर्ण है

राजौरी में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना के जवानों को संबोधित करते हुए कहा मैं भारत का रक्षा मंत्री और नागरिक होने के नाते सबसे पहले अपने शहीद जवानों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और साथ ही उनके परिवार के प्रति भी अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं और जो भी हमारे सैनिक घायल हुए है उनके शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना करता हूं। 

मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि घटना की गंभीरता को देखते हुए जो भी आवश्यक और जो भी उचित कदम है, वो उठाने की भरपूर कोशिश की जा रही है। 

हमारे लिए हर सैनिक बेहद महत्वपूर्ण है और मैं मानता हूं कि हमारा एक सैनिक हमारे परिवार के सदस्य के समान है। हम सबके अन्दर और सारे देशवासियों के अन्दर यह भावना रहती है। 

आपके ऊपर कोई नजर डाले तो यह हम सबको कतई बर्दाश्त नही है। इस प्रकार की घटनाओं को रोकने में सिक्योरिटी और इंटेलिजेंस एजेंसी दोनों ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है और लगातार उनके द्वारा भी यह प्रयत्न जारी है और उनकी यह भूमिका भविष्य में और ज्यादा प्रभावी होगी।  

हमें अधिक सजग रहने की आवश्यकता है  

रक्षा मंत्री ने कहा है कि शासन की तरफ से जो कुछ भी सहयोग की आवश्यकता है अथवा भविष्य में भी जो शासन के सहयोग की आवश्यकता पड़ेगी उसके लिए सरकार का खजाना पूरी तरह खुला हुआ है। मैं मानता हूं कि हमें अधिक सजग रहने की आवश्यकता है। जिस तरह से आप सब काम कर रहे हैं आप सभी के प्रति हम सभी का एक कृतज्ञता का भाव है और साथ ही जिस शौर्य और पराक्रम का आप परिचय देते हैं उसके कारण हम सबको एक गौरव अनुभूति होती है। 

मातृभूमि की सेवा में जो भीआपके बलिदान है, जो आपकी कोशिश है उसकी किसी भी सूरत में, किसी भी चीज से तुलना नही की जा सकती है। इसकी कोई कीमत भी नही चुकाई जा सकती।मैं आपको विश्वास दिलाना चाहता हूं कि सरकार आप लोगों के साथ खड़ी है और हम आपके कल्याण को, आपकी सुविधा को बराबर प्राथमिकात पर रखते हैं। 

आप सबका अनुशासन, आप सबका समर्पण और अपने कर्तव्य के प्रति आपकी जो प्रतिबद्धता है, उसके हम सभी लोग कायल है। 

भारतीय सेना सारी दुनिया में कोई साधारण सेना के रूप में नही मानी जाती। लोग यह मानते है कि भारतीय सेना जैसी पहले थी उससे अधिक ताकतवर और पहले की तुलना में अच्छी तरह से सुसज्जित हो गई है। 

आप साहस, सम्मान मूल्यों के प्रति अटूट प्रतिबद्धता के साथ सेवा करना जारी रखें और मैं आपको पुन: विश्वास दिलाना चाहता हूं कि राष्ट्र आपका कृतज्ञ है। 

मैं आपके परिवार का भी यहां पर अभिनंदन करता हूं कि यह जानकर आप लोगों ने एक सैनिक बनने का संकल्प लिया कि सैनिक के रूप में अपनी भूमिका निभाते समय किसी भी प्रकार का जोखिम आ सकता है या जान भी जा सकती है। 

जब यहां पर हमारा कोई जवान शहीद होता है तो हम चैन की नींद नही सो पाते हैं, हमारे ऊपर क्या गुजरती है यह हम जानते है। परन्तु आपके शौर्य और पराक्रम पर हम लोगों को पूरा विश्वास है।  

आप आगे बढ़िए आतंकवाद का सफाया जम्मू कश्मीर से होना चाहिए इस संकल्प के साथ आप आगे बढ़िए। आप विजय हासिल करेंगे मुझे इस बात का पक्का विश्वास है।