जम्मू-कश्मीर: बस खाई में गिरी, 9 तीर्थयात्री मरे, आतंकी हमले का संदेह

10:13 pm Jun 09, 2024 | सत्य ब्यूरो

जम्मू-कश्मीर के रियासी में रविवार शाम को आतंकवादियों द्वारा हमला किए जाने के बाद तीर्थयात्रियों से भरी एक बस खाई में गिर गई। इसमें नौ लोगों की मौत हो गई और 33 अन्य घायल हो गए। बस शिव खोरी गुफा मंदिर जा रही थी, तभी उस पर हमला हुआ। 

जम्मू कश्मीर में यह घटना तब हुई जब दिल्ली में पीएम मोदी शपथ लेकर अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत कर रहे थे। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि जब पीएम मोदी और एनडीए सरकार शपथ ले रहे थे, कई देशों के प्रमुख आए थे तो आतंकियों ने तीर्थयात्रियों की बस पर हमला कर दिया। उन्होंने इस घटना की निंदा करते हुए कहा कि आतंकवादियों के ख़िलाफ़ पूरा देश एकजुट है।

खड़गे ने कहा है कि तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस पर हुए एक कायराना आतंकवादी हमले में कम से कम 10 भारतीयों की जान चली गई। उन्होंने कहा, 'हम अपने लोगों पर हुए इस जघन्य आतंकवादी हमले और हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति जानबूझकर किए गए इस अपमान की साफ़ तौर पर निंदा करते हैं।'

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, 'हम पीड़ितों के परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं। सरकार और अधिकारियों को पीड़ितों को तत्काल सहायता और मुआवजा देना चाहिए। अभी तीन सप्ताह पहले ही पहलगाम में पर्यटकों पर गोलीबारी की गई थी और जम्मू-कश्मीर में कई आतंकवादी घटनाएं लगातार जारी हैं। मोदी (अब एनडीए) सरकार द्वारा शांति और सामान्य स्थिति लाने का सारा प्रचार खोखला साबित हो रहा है।'

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में रविवार को तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस तब खाई में गिर गई जब कथित तौर पर आतंकवादियों ने वाहन पर गोलीबारी की। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार रियासी एसएसपी मोहिता शर्मा ने कहा कि घटना में नौ लोगों की मौत हो गई है। स्थानीय लोगों के अनुसार, बस शिव खोरी के पास रानसू से कटरा शहर जा रही थी, जहाँ भगवान शिव को समर्पित एक मंदिर है। 

कटरा शहर त्रिकुटा पहाड़ियों में वैष्णो देवी मंदिर के लिए आधार शिविर के रूप में है। स्थानीय लोगों ने कहा कि जम्मू-कश्मीर पंजीकरण संख्या वाली बस में कई तीर्थयात्री सवार थे। शुरुआती रिपोर्टों से पता चलता है कि दो नकाबपोश आतंकवादियों ने कंडा चंडी मोड़ के पास चालक को गोली मार दी और वाहन एक खाई में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

यह इलाका रियासी और राजौरी जिले की सीमा पर पड़ता है और पहले भी यहां आतंकवादियों की आवाजाही की खबरें आती रही हैं। पुलिस और सुरक्षा बल बचाव अभियान शुरू करने के लिए इलाके में पहुंच गए हैं।

एसएसपी मोहिता शर्मा ने एएनआई से कहा, 'शुरुआती रिपोर्टों से पता चलता है कि आतंकवादियों ने यात्री बस पर गोलीबारी की। गोलीबारी के कारण बस चालक ने बस का संतुलन खो दिया और बस खाई में गिर गई। इस घटना में 33 लोग घायल हो गए। बचाव अभियान पूरा हो गया है। यात्रियों की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है। वे स्थानीय नहीं हैं। शिव खोरी तीर्थस्थल को सुरक्षित कर लिया गया है और इलाके पर कब्ज़ा कर लिया गया है।'