+
लेबनान में इज़राइल के सीमित ज़मीनी हमले शुरू, हिजबुल्लाह की सुरंगें निशाने पर

लेबनान में इज़राइल के सीमित ज़मीनी हमले शुरू, हिजबुल्लाह की सुरंगें निशाने पर

अमेरिका ने कहा कि इजराइली अधिकारियों ने उन्हें सूचित किया कि वे लेबनान सीमा के पास हिजबुल्लाह के बुनियादी ढांचे को निशाना बनाकर "सीमित अभियान" चला रहे हैं। इजराइल ने भी मंगलवार को इस बात की पुष्टि की है कि उसने लेबनान में अपनी सीमित जमीनी अभियान शुरू कर दिया है।

हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की शहादत के दो दिन बाद इजराइली सेना ने लेबनान में "सीमित, स्थानीय और लक्षित" जमीनी हमले शुरू कर दिए हैं, जिससे मध्य पूर्व संकट और बिगड़ने का खतरा है। सीमित जमीनी हमले की पुष्टि इजराइल डिफेंस फोर्सेज ने मंगलवार को की।

इजराइली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने कहा कि जमीनी हमले ने सीमा के करीब दक्षिण लेबनान के गांवों में हिजबुल्लाह के बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया, जो उत्तरी इजराइल के लिए खतरा पैदा करता है। उन्होंने जोर देकर कहा कि ऑपरेशन "नॉर्दन ऐरो" जारी रहेगा। गजा और अन्य क्षेत्रों में भी हमले जारी हैं।

लेबनानी अधिकारी के अनुसार, निवासियों को खाली करने का आदेश देने के बाद इज़राइल ने दक्षिण बेरूत पर कम से कम छह हमले किए। एक अधिकारी ने कहा, हवाई हमले से प्रभावित लोगों में दक्षिण लेबनान का एक फिलिस्तीनी शिविर भी शामिल है।

हिजबुल्लाह के उप नेता नईम कासिम ने नसरल्लाह की शहादत के बाद अपने पहले टेलीविज़न भाषण में कहा कि अगर इज़राइल "जमीन से अंदर आने का फैसला करता है" तो वे तैयार हैं। समूह ने एक बयान में कहा है कि उन्होंने लेबनानी सीमा के पास के बगीचों में इजराइली सैनिकों को "निशाना" बनाया है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन सहित विश्व नेताओं ने लेबनान में जमीनी हमले का विरोध किया और युद्धविराम का आह्वान किया था। इजराइल और हिजबुल्लाह दोनों ने ही युद्धविराम के ग्लोबल आह्वान की अनदेखी कर दी है। लेबनानी अधिकारियों के अनुसार, इज़राइल बेरूत पर हवाई हमले कर रहा है, जिसमें पिछले सप्ताह में सैकड़ों लोग मारे गए हैं और हजारों लोगों को भागने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

इज़राइली सेना ने सोमवार शाम दक्षिणी बेरूत में लोगों को खाली करने का आदेश दिया था। समूह के सैन्य प्रवक्ता अविचाई अद्राई ने कहा, "आप हिजबुल्लाह समूह से संबंधित हितों और सुविधाओं के पास स्थित हैं। अपनी सुरक्षा और अपने परिवार के सदस्यों की सुरक्षा के लिए, आपको इमारतों को तुरंत खाली करना होगा और उनसे दूर रहना होगा।"

इज़राइली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने भी चेतावनी दी कि वे उत्तरी इज़राइल में लड़ाई लड़ने के लिए "सभी आवश्यक साधनों हवा से, समुद्र से और जमीन पर" का इस्तेमाल करेंगे।" यह जगह लेबनान के साथ सीमा पर है।

इस बीच, दमिश्क पर इजराइली हवाई हमलों में तीन नागरिक मारे गए हैं। आधिकारिक SANA एजेंसी ने कहा कि इजराइली युद्धक विमानों और ड्रोनों ने दमिश्क में कई बिंदुओं को निशाना बनाते हुए सीरियाई गोलान की दिशा से हमले किए।

हिजबुल्लाह के साथ इज़राइल का युद्ध गजा से फोकस में बदलाव का प्रतीक है, जहां हमास के सदस्य महीनों से इज़राइली ज़मीनी अभियान से लड़ रहे हैं। लेबनान में ईरान समर्थित हिजबुल्लाह फिलिस्तीनी हमास समूह का समर्थन करता है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें