+
आईपीएल : कोहली इस बार करेंगे रिकॉर्डों की बरसात!

आईपीएल : कोहली इस बार करेंगे रिकॉर्डों की बरसात!

IPL 2021: कोहली इस सीजन में कई बड़े धमाके कर सकते हैं। उनके नाम इस सत्र में बड़ी संख्या में रिकॉर्ड जुड़ने वाले हैं। 

आज इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2021 के पहले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस का मुकाबला है। इस मैच को रोहित बनाम विराट कोहली भी कह सकते हैं। दोनों ही खिलाड़ी भारतीय टीम की रीढ़ की हड्डी हैं और अकेले दम पर टीम को जिताने की काबिलियत रखते हैं। हालांकि आईपीएल में दोनों खिलाड़ी अलग-अलग टीमों की कमान संभालते हैं। विराट कोहली की बात करें तो आईपीएल में शुरू से ही एक ही टीम से जुड़े हुए हैं।

2008 में विराट ने आईपीएल में पदार्पण किया था और तब से अब तक वो आरसीबी का अभिन्न हिस्सा हैं। उन्होंने आरसीबी के लिए न जाने कितनी मैच जिताऊ पारियाँ खेली हैं।

2016 में तो विराट कोहली ने रनों की बारिश कर दी थी और टीम को फाइनल तक पहुँचाया। कोहली ने 2016 में 4 शतक जड़ते हुए 973 रन बना डाले थे जो एक सीजन में सर्वाधिक रन थे।

हालांकि फाइनल में उनको सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

 - Satya Hindi

इस सीज़न में भी उनके फैन्स उनसे कुछ ऐसी ही उम्मीद लगाए बैठे हैं।

तो आइए जानते हैं कि इस सीज़न में विराट कोहली क्या रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं और अभी तक आईपीएल में उनके नाम क्या-क्या रिकॉर्ड हैं- 

विराट कोहली टी-20 में 10,000 रन पूरे करने से मात्र 269 रन दूर हैं। जोकि वो इस सीज़न में आराम से हासिल कर सकते हैं।

विराट कोहली आईपीएल में 200 मैच खेलने वाले खिलाड़ी बनने से केवल 8 मैच दूर हैं।

इस सीज़न में विराट आईपीएल में 6 हज़ार रन पूरे कर सकते हैं। वो यह उपलब्धि हासिल करने से मात्र 122 रन दूर हैं।

अगर इस सीज़न में विराट 6 अर्धशतक लगा देते हैं तो वो आईपीएल में 50 बार 50 से अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन जाएँगे। 

आरसीबी की ओर से खेलते हुए 50 बार 50+ रन बनाने के लिए विराट को केवल 4 अर्धशतक लगाने होंगे। इसमें आईपीएल में बनाए गए अर्धशतकों के अलावा चैंपियंस लीग टी-20 (CLT20) में बनाए गए रन भी शामिल हैं।

विराट कोहली आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

2020-21 में  टी-20 में विराट का औसत 51.93 का है। वह उन 78 बल्लेबाजों के बीच चौथे सर्वश्रेष्ठ हैं जिन्होंने 15 से अधिक पारियों में बल्लेबाजी की।

2020-21 में टी-20 में सबसे अधिक रन बनाने वालों की सूची में विराट का नाम चौथे स्थान पर है। उनसे पहले मोहम्मद रिज़वान ( 1011), मार्कस स्‍टोइनिस ( 904) और बाबर आज़म (843) हैं।

विराट कोहली ने आईपीएल में वानखेड़े स्टेडियम में 58.4 के औसत और 14.5 के स्ट्राइक रेट से 409 रन बनाए हैं।

विराट कोहली का आईपीएल में बतौर सलामी बल्लेबाज 46.9 का औसत है जबकि 140.2 का स्ट्राइक रेट है। वहीं, जब विराट किसी अन्य पोजीशन पर खेलते हैं तो उनका औसत 34.0 का और स्ट्राइक रेट 125.2 का रह जाता है। तो विराट के फैंस के लिए अच्छी ख़बर ये है कि वो इस बार ओपनिंग करने जा रहे हैं।

 - Satya Hindi

सबसे दिलचस्प आंकड़ा ये है कि विराट कोहली को आईपीएल में सबसे ज्यादा 7 बार संदीप शर्मा ने आउट किया है।

विराट कोहली का आईपीएल में सबसे कम बल्लेबाजी औसत बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों के खिलाफ है। बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों के ख़िलाफ़ विराट ने अभी तक 24.23 के औसत से रन बनाए हैं। जबकि उनका सबसे कम स्ट्राइक रेट बाएं हाथ के स्पिनरों के खिलाफ है। बाएं हाथ के स्पिनरों का सामना करते हुए विराट 117.3 की स्ट्राइक रेट से ही रन बना पाते हैं।

आईपीएल में विराट कोहली आखिरी के चार ओवरों में गेंदबाजों पर टूट पड़ते हैं। ऐसा उनके आंकड़े कह रहे हैं। आखिर के चार ओवर में विराट 205.5 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं। जबकि बाकी मैच के अन्य चरणों में उनका स्ट्राइक रेट 122 रहता है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें