ट्विटर का मस्क पर नियम उल्लंघन का आरोप; सौदे में बाधाएँ बढ़ीं?

03:05 pm May 15, 2022 | सत्य ब्यूरो

जिस ट्विटर को एलन मस्क खरीदने चले हैं अब उसी ट्विटर की क़ानूनी टीम ने फ़ोन कर एलन मस्क के ख़िलाफ़ आरोप लगाया है कि उन्होंने ट्विटर के कुछ नियमों का उल्लंघन किया है। ट्विटर के इन आरोपों की जानकारी एलन मस्क ने ही दी है। 

उन्होंने ट्वीट किया है, 'ट्विटर क़ानूनी टीम ने सिर्फ़ शिकायत करने के लिए फोन किया कि बॉट चेक नमूना का साइज़ 100 है और इसका खुलासा करके मैंने उनके एनडीए का उल्लंघन किया है! यह सच में हुआ।'

एनडीए से उनका मतलब है नॉन डिस्क्लोजर एग्रीमेंट। यानी समझौते का खुलासा नहीं करने के नियम के उल्लंघन करने की बात कही गयी है। 

इससे पहले एक अन्य ट्वीट में एलन ने कहा था, 'कोई भी तार्किक रैंडम नमूनाकरण प्रक्रिया सही है।... मैंने नमूना आकार संख्या के रूप में 100 चुना, क्योंकि ट्विटर भी 5% से कम नकली/स्पैम/डुप्लिकेट की गणना करने के लिए इसका ही उपयोग करता है।'

ट्विटर और एलन मस्क के बीच में ये घटनाक्रम तब चल रहे हैं जब दो दिन पहले ही यह ख़बर आई है कि एलन मस्क का ट्विटर सौदा फ़िलहाल खटाई में पड़ गया है। एलन मस्क ने ही ट्विटर को खरीदने का सौदा फ़िलहाल रोके जाने की बात कही है।

उन्होंने 13 मई को ट्वीट किया था, 'ट्विटर का सौदा अस्थायी रूप से होल्ड पर है।' उन्होंने कहा था कि ट्विटर के स्पैम और फर्जी खातों को लेकर जानकारी अभी भी लंबित है। उनको इसमें संदेह है कि क्या वास्तव में 5% से कम उपयोगकर्ता स्पैम और फर्जी हैं।

उन्होंने उस ट्वीट के साथ ही न्यूज़ एजेंसी रायटर्स की एक रिपोर्ट को साझा किया था। उसमें मुख्य मुद्दा स्पैम और फर्जी खातों को लेकर ट्विटर द्वारा किए गए दावों को ही बताया गया है। ट्विटर इंक ने सोमवार को एक फाइलिंग में अनुमान लगाया है कि पहली तिमाही के दौरान मुद्रीकरण योग्य दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं में से 5 फ़ीसदी से भी कम स्पैम या फर्जी खाते हैं। 

अब सौदे में जो आड़े आ रहा है वह है स्पैम यूज़रों का मामला। मस्क का जोर स्पैम को हटाने को लेकर रहा है। उन्होंने पहले ट्वीट भी किया था कि उनकी प्राथमिकताओं में से प्लेटफॉर्म से 'स्पैम बॉट्स' को हटाना होगा।

'स्पैम बॉट्स' भारी मात्रा में अवांछित ट्वीट भेजते हैं। सौदा की बात सामने आने से पहले ही मस्क ने इसको लेकर ट्वीट किया था, 'अगर हमारी ट्विटर बोली सफल होती है, तो हम स्पैम बॉट्स को हरा देंगे या कोशिश करते हुए मिट जाएंगे!'

ऐसे ट्वीट के बीच ही पिछले महीने टेस्ला इंक के मुख्य कार्यकारी एलन मस्क ने 44 बिलियन अमेरिकी डॉलर में ट्विटर खरीदने के लिए एक सौदा किया था। सौदे की राशि तो तय हो गई थी, लेकिन सौदा अभी भी पूरा नहीं हुआ है। सौदे की अन्य प्रक्रियाएँ चल रही हैं।