अडानी ग्रुप की 3 कंपनियों की स्टॉक एक्सचेंज पर निगरानी

09:21 am Feb 03, 2023 | सत्य ब्यूरो

भारतीय स्टॉक एक्सचेंज ने अडानी एंटरप्राइजेज सहित अडानी समूह की कम से कम तीन कंपनियों को बीएसई और एनएसई ने निगरानी में डाल दी हैं। स्टॉक एक्सचेंज की भाषा में इस अल्पकालिक अतिरिक्त निगरानी उपाय (एएसएम) ढांचा कहा जाता है। 

अडानी समूह की बाकी दो कंपनियों में अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन और अंबुजा सीमेंट्स हैं। ये कंपनियां भी शेयर मार्केट में सूचीबद्ध कंपनियां हैं।

एएसएम के तहत सिक्योरिटीज को शॉर्टलिस्ट करने के लिए मापदंडों में उच्च-निम्न भिन्नता रखी गई है या नहीं, ग्राहक एकाग्रता का ध्यान रखा गया है या नहीं, मूल्य बैंड हिट की वास्तविक संख्या क्या है, निकट-से-निकट मूल्य भिन्नता और मूल्य-मार्जिन अनुपात क्या हैं, इस पर नजर रखी जाती है। 

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और बीएसई ने कहा कि इन कंपनियों ने अल्पावधि अतिरिक्त निगरानी उपाय या एएसएम में शामिल करने के मानदंडों को पूरा किया है।

दोनों एक्सचेंजों ने कहा, मार्जिन की लागू दर 50 प्रतिशत या मौजूदा मार्जिन जो भी अधिक हो, मार्जिन की अधिकतम दर 100 प्रतिशत के अधीन होगी, जो 6 फरवरी, 2023 से सभी खुले पर प्रभावी होगी। इसमें 3 फरवरी, 2023 तक और 6 फरवरी, 2023 से का कारोबार शामिल रहेगा।

बाजार विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इस ढांचे में डालने का मतलब इंट्रा-डे ट्रेडिंग के लिए 100 फीसदी अपफ्रंट मार्जिन की जरूरत होगी।एक्सचेंजों ने यह भी नोट किया कि एएसएम के तहत प्रतिभूतियों की शॉर्टलिस्टिंग विशुद्ध रूप से बाजार निगरानी के कारण है, और इसे संबंधित कंपनी या संस्था के खिलाफ प्रतिकूल कार्रवाई के रूप में नहीं माना जाना चाहिए। 

इस बीच, अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में गुरुवार को 26 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई, जिसके एक दिन बाद फर्म ने कहा कि उसने अपने 20,000 करोड़ रुपये के फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (एफपीओ) के साथ आगे नहीं बढ़ने का फैसला किया है और निवेशकों को पैसा वापस करने की घोषणा कर दी। बुधवार को काउंटर में 28 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई थी। 

गुरुवार को लगातार छठे दिन समूह की अधिकांश अन्य फर्मों में भी गिरावट आई और अडानी समूह की 10 सूचीबद्ध फर्मों को पिछले छह दिनों में 8.76 लाख करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान उठाना पड़ा है।

अमेरिका स्थित हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट में गौतम अडानी के नेतृत्व वाले समूह पर धोखाधड़ी, लेनदेन और शेयर की कीमतों में हेरफेर सहित कई आरोपों के बाद अडानी समूह के शेयरों में गिरावट आई है। अडानी समूह ने आरोपों को झूठ बताते हुए उस रिपोर्ट को खारिज कर दिया है। उसने कहा कि वो सभी कानूनों का पालन करता है।