अन्य लड़कियों की तरह, मैं भी लंबे समय तक चुपचाप सहती रहीः विनेश

08:58 am May 23, 2023 | सत्य ब्यूरो

पहलवान विनेश फोगाट ने एक महीना संघर्ष पूरा होने पर इंडियन एक्सप्रेस में लेख लिखा है। उन्होंने सारी बात खुलकर लिखी है और केंद्रीय खेल मंत्री का असली चेहरा बेनकाब कर दिया है। विनेश फोगाट का कहना है कि अब हमें डर नहीं है।

वो लिखती हैं - इंसाफ की हमारी लड़ाई एक महीने पुरानी है फिर भी ऐसा लगता है जैसे हम जंतर-मंतर पर एक साल से हैं। इसलिए नहीं कि हम गर्मी में सड़क पर सोते हैं, मच्छर हमें काटते हैं, शाम ढलते ही आवारा कुत्तों का साथ मिलता है या रात में स्वच्छ शौचालय तक पहुंच नहीं होती है। इंसाफ के लिए हमारी लड़ाई ऐसा लगता है जैसे यह हमेशा से जारी है क्योंकि इंसाफ का पहिया बहुत धीमी गति से चलता है। 

यह सब एक नाबालिग सहित सात महिला पहलवानों द्वारा भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न की शिकायत करने की वजह से हो रहा है।

विनेश ने कहा - सच कहूँ तो, जब हमने जनवरी में यौन उत्पीड़न और महासंघ में कुप्रबंधन के बारे में बोलने का फैसला किया, तो हमें विश्वास था कि हमारी आवाज़ मायने रखेगी। हमें विश्वास था कि नतीजा आएगा। खेल मंत्रालय ने आरोपों की जांच के लिए एक निरीक्षण समिति का गठन किया था लेकिन अब हम जान चुके हैं कि यह एक छलावा था। 

जनवरी में, जब बजरंग (पुनिया), साक्षी (मलिक) और मैंने जंतर मंतर पर विरोध शुरू करने का फैसला किया, तो हमें लगा कि इंसाफ मिलने में दो से तीन दिन से ज्यादा नहीं लगेंगे। हमने कभी नहीं सोचा था कि हमें उन महिला पहलवानों के सम्मान के लिए फिर से विरोध करना पड़ेगा जिन्होंने यौन उत्पीड़न के बारे में बोलने का अनुकरणीय साहस दिखाया है। जब मैं कहती हूं "बोलो" तो बस इसकी कल्पना करिए। उन्हें दर्दनाक घटनाओं के बारे में एक बार नहीं बल्कि कई बार बात करनी पड़ी है- ओवरसाइट कमेटी से, भारतीय ओलंपिक संघ की कमेटी से, पुलिस और फिर मजिस्ट्रेट के सामने बयान दर्ज कराने के लिए। विनेश ने इंडियन एक्सप्रेस में लिखा - 

'एशियाई खेल नजदीक हैं... हालांकि हमें भारत का प्रतिनिधित्व करना है और पदक जीतना है, यह एक बड़ी लड़ाई है... लेकिन अगर आप इंसाफ के लिए नहीं लड़ सकते तो आपके गले में पदकों का क्या मतलब है?'


-विनेश फोगाट, अंतरराष्ट्री महिला पहलवान, 23 मई 2023 सोर्सः इंडियन एक्सप्रेस

फिर भी, आज एक महीने के बाद से हमने विरोध शुरू किया, कोई इंसाफ दूर दूर तक नहीं दिख रहा है। यौन उत्पीड़न के बारे में बार-बार बात करना शिकायतकर्ताओं के लिए यातना जैसा है। 

कई अन्य लड़कियों की तरह, मुझे भी इस आदमी के कारण इन सभी वर्षों में चुपचाप सहना पड़ा और मेरे पास कोई विकल्प नहीं था। (बता दें कि भाजपा सांसद ने किसी भी गलत काम से इनकार किया है।) विनेश ने लिखा है - 

कोई भी अनुमान लगा सकता है कि संसद सदस्य बृजभूषण की सुरक्षा क्यों की जा रही है। लेकिन, जैसा कि हमने कहा है, हम जंतर मंतर से तब तक नहीं हटेंगे जब तक उन्हें गिरफ्तार नहीं कर लिया जाता। पिछले कुछ महीने तनावपूर्ण रहे हैं और मैंने आंसू बहाए हैं। लेकिन मैं जानती हूं कि महिलाओं को न्याय दिलाने के लिए यह एक लंबी और परीक्षा की लड़ाई हो सकती है और मैं कोई भी कुर्बानी देने के लिए तैयार हूं।


-विनेश फोगाट, अंतरराष्ट्री महिला पहलवान, 23 मई 2023 सोर्सः इंडियन एक्सप्रेस

विनेश ने लेख में केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर का कई बार हवाला दिया और उनसे सारी बातें बताने का भी दावा किया है। लेकिन वो हर बार बस आश्वासन देते रहे। विनेश ने लिखा है - खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने हमारा अपमान किया है। उनका रवैया ऐसा है, "मैं खेल मंत्री हूं, आपको मेरी बात माननी होगी।" जब यौन उत्पीड़न की शिकार महिलाओं ने उन्हें अपनी आपबीती सुनाई, तो उन्होंने उनकी आंखों में आंखें डालकर सबूत मांगा। और निगरानी समिति के सदस्यों ने भी ऐसा ही किया।

विनेश ने फिर जनवरी में हुए प्रदर्शन की बात बताई है और सरकार से आश्वासन मिलने की बात बताई है। उन्होंने यह भी लिखा है कि उन लोगों ने पहले एफआईआर क्यों नहीं कराई और गांव में एफआईआर को किस नजरिए से देखा जाता है। अगर उस समय हम चुपचाप एफआईआर कराते तो हमें गांव वालों के, समाज के ताने सहने पड़ते। बृजभूषण हमारी हत्या तक करा सकता था। विनेश ने लिखा - उसके बाद मैंने अपने पति सोमवीर से बात की। बजरंग से बात की और हमने फैसला लिया कि हम अब चुप नहीं रहेंगे। हमें अब कोई डर नहीं है।

विनेश ने लिखा - हमें बस एक ही डर है कि हमें कुश्ती छोड़नी पड़ सकती है। हम मानते हैं कि हमारे पास खेल में पांच साल और हैं लेकिन कौन जानता है कि इन विरोध प्रदर्शनों के बाद हमारे लिए भविष्य क्या है। हम यह भी जानते हैं कि हमारी जान जोखिम में हो सकती है क्योंकि हमने न केवल बृजभूषण बल्कि अन्य शक्तिशाली ताकतों का भी मुकाबला किया है, लेकिन मुझे मौत का डर नहीं है।

उन्होंने इंडियन एक्सप्रेस में लिखा है - मैं चाहती हूं कि अन्य सक्रिय खेल जगत के लोग सिर्फ एकजुटता दिखाने के लिए जंतर-मंतर पर हमारे साथ आए हों। उनमें से कुछ ने एक बार ट्वीट किया और हम वास्तव में उनके समर्थन की तारीफ करते हैं। लेकिन सिर्फ एक बार ट्वीट करना काफी नहीं है। वे हमारा समर्थन करने नहीं आते क्योंकि वे व्यवस्था से डरते हैं। वे क्या खो देंगे? वे समझौता करते हैं। 99 फीसदी लोग समझौता करते हैं।

विनेश ने अंत में लिखा है - यहां तक ​​कि हमारे माता-पिता भी डरे हुए हैं। मेरा भाई यहां आता है लेकिन उसे मेरी चिंता है। मेरी माँ घर पर प्रार्थना करती रहती है। वह पूरी बात नहीं समझती है लेकिन पूछती रहती है "बेटा, कुछ होगा?" मुझे उन्हें आश्वस्त करना है कि हमारा विरोध व्यर्थ नहीं जाएगा और हम जीतेंगे।