आंधी, बारिश से मौसम बदला, पर मुसीबत भी आई, फ्लाइट में बाधा, ट्रैफिक जाम

12:54 pm May 23, 2022 | सत्य ब्यूरो

जबरदस्त आंधी, बारिश ने सोमवार को पूरे दिल्ली एनसीआर को प्रभावित कर दिया है। जगह-जगह पानी भर गया है। पेड़ गिरे हैं। फ्लाइट डायवर्ट कर दी गई है। तमाम जगहों पर ट्रैफिक धीमा चल रहा है। एक तरह से जिन्दगी की रफ्तार रुक गई है। सोमवार का दिन दिल्ली और गुड़गांव, नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद के लिए महत्वपूर्ण होता है। तमाम आईटी कंपनियों के दफ्तर जब शनिवार और रविवार की छुट्टी के बाद खुलते हैं तो सड़कों पर काफी गहमागहमी रहती है। लेकिन सोमवार सुबह जब लोग सोकर उठे तो नजारा बदला हुआ था।

मौसम विभाग का कहना है कि इस सीजन का यह पहला मध्यम-तीव्रता वाला तूफान था। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक सुबह 5:40 से सुबह 7 बजे के बीच, शहर का तापमान 11 डिग्री सेल्सियस गिरकर 29 डिग्री सेल्सियस से 18 डिग्री सेल्सियस हो गया।

आईएमडी ने अगले दो घंटों के दौरान पूरी दिल्ली और एनसीआर के आसपास और आसपास के इलाकों में 60-90 किमी / घंटा की गति के साथ मध्यम तीव्रता की बारिश और तेज हवाओं के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने की भी भविष्यवाणी की है।

फ्लाइट्स प्रभावित

एयरपोर्ट के अधिकारियों ने यात्रियों से फ्लाइट की जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करने और उसके बाद एयरपोर्ट आने का आग्रह किया है। दिल्ली एयरपोर्ट ने ट्वीट किया है कि खराब मौसम के कारण दिल्ली एयरपोर्ट पर फ्लाइट ऑपरेशन प्रभावित हुआ है। यात्रियों से अनुरोध है कि वे उड़ान की जानकारी संबंधित एयरलाइन से लेकर ही आएं। एयरलाइन कंपनियों ने ट्वीट किया है कि दिल्ली में खराब मौसम एयरपोर्ट पर आने और जाने वाली फ्लाइट्स को प्रभावित कर सकता है। इसलिए यात्री जानकारी लेते रहें।

ट्रैफिक जाम, बिजली गायब

तेज हवाओं और भारी बारिश ने दिल्ली के कुछ हिस्सों में पेड़ उखाड़ दिए, जिससे सड़कें जाम हो गईं। हफ्ते के पहले काम वाले दिन पर आईटीओ, डीएनडी और एम्स के पास विभिन्न हिस्सों में भारी ट्रैफिक जाम की सूचना है। 

साइबर सिटी गुड़गांव में जगह-जगह पानी भरा हुआ है। अंडरपास में पानी जमा हुआ है। लोगों की कार वगैरह उनमें फंस गई है। ट्रैफिक पुलिस के जवाब कुछ की मदद करते दिखे लेकिन उनकी तादाद इतनी कम है कि सभी लोगों तक मदद नहीं पहुंच रही है। हर बार तेज बारिश में गुड़गांव का यही हाल होता है लेकिन हरियाणा सरकार साइबर सिटी में जल जमाव का स्थायी समाधान नहीं तलाश कर पाई है।

आंधी और बारिश की वजह से दिल्ली एनसीआर में बिजली भी प्रभावित हुई है। इस समाचार के लिखे जाने तक दिल्ली, गुड़गांव, नोएडा, गाजियाबाद औऱ फरीदाबाद के तमाम हिस्सों में बिजली गायब है। संबंधित राज्यों के बिजली विभाग का कहना है कि पेड़ गिरने के कारण कई लाइनों पर ब्रेकडाउन हुआ है, इसलिए बिजली नहीं आ रही है। सभी जगह मरम्मत का काम चल रहा है, जल्द ही सप्लाई ठीक होने की संभावना है।

सोशल मीडिया पर दुखड़ा

ट्विटर पर कई लोगों ने आज सुबह अपने अनुभवों के बारे में ट्वीट पोस्ट किए हैं। कुछ लोगों को मौसम खुशनुमा लग रहा है लेकिन बाहर निकलने पर संकट ही संकट का बयान है। कुछ लोग इस मौसम में घूमने के लिए बाहर निकलना चाह रहे हैं लेकिन पार्कों में पानी भरा हुआ है। पेड़ गिरे हुए हैं। कुछ लोग इस बात पर झुंझला रहे हैं कि खराब मौसम की वजह से वो सुबह की ट्रेन नहीं पकड़ सके। कुछ लोग अपने दफ्तर न जाने पर मौसम को लेकर नाराजगी जता रहे हैं।