लोकसभा चुनाव: वोटिंग के दौरान पश्चिम बंगाल और मणिपुर में हिंसा

04:34 pm Apr 19, 2024 | सत्य ब्यूरो

लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग के दौरान कुछ राज्यों में कई जगहों से हिंसा की ख़बरें आई हैं। पश्चिम बंगाल और मणिपुर में छिटपुट हिंसा की रिपोर्ट है। 

सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने भाजपा समर्थकों पर कूचबिहार जिले के सीतलकुची में अराजकता पैदा करने और उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं की पिटाई करने का आरोप लगाया। टीएमसी ने आरोप लगाया कि सीतकुचली में मतदाताओं को धमकी दी गई। इसी बीच थमनपोकपी में एक मतदान केंद्र के पास अज्ञात बदमाशों ने फायरिंग कर दी।

पश्चिम बंगाल के कूचबिहार, अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी लोकसभा क्षेत्रों में मतदान हो रहा है। कुचबिहार के चांदमारी गांव में टीएमसी और बीजेपी के कार्यकर्ताओं व समर्थकों में झड़प हुई। कुछ मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि दोनों पक्षों के बीच पथराव भी हुआ है। यहाँ पर एक व्यक्ति के घायल होने की रिपोर्ट है। 

क्षेत्र के दिनहाटा ब्लॉक के भेटागुड़ी में हिंसा हुई है। हिंदुस्तान की रिपोर्ट के अनुसार टीएमसी ने आरोप लगाया है कि वहाँ देसी बम फेंगे गए जिससे उनके ब्लॉक अध्यक्ष अनंद बर्मन घायल हो गए। पार्टी ने कहा है कि उनको अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कूचबिहार के तूफानगंज व जलपाईगुड़ी के डाबग्राम, फुलबाड़ी जैसे कुछ इलाकों में राजनीतिक दलों के अस्थायी कार्यालयों में आगजनी की गई। दोनों दलों ने एक-दूसरे के ख़िलाफ़ कई जगहों पर वोटरों को रोकने, बूथ एजेंटों पर हमले करने और डराने-धमकाने के आरोप लगाए हैं।  

मतदान के दौरान मणिपुर में भी हिंसा की ख़बरें आई हैं। राज्य के बिष्णुपुर में फायरिंग हुई है। मणिपुर की दो लोकसभा सीटों (मणिपुर इनर और मणिपुर आउटर) पर भी इस फेज में वोटिंग है। हिंसा को देखते हुए आउटर सीट के कुछ हिस्सों में 26 अप्रैल को भी वोटिंग होगी। राज्य लंबे समय तक हिंसा की चपेट में रहा है। 

मणिपुर में हाल में हुई हिंसा की वजह से बड़ी संख्या में लोग राहत शिविरों में रह रहे हैं। चुनाव आयोग ने कहा है कि ऐसे लोगों को मतदान करने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है।

छत्तीसगढ़ में भी हिंसा की ख़बर आई है। छत्तीसगढ़ के बीजापुर में ग्रेनेड ब्लास्ट हुआ है। ब्लास्ट में एक असिस्टेंट कमांडेंट और जवान घायल हैं।

बता दें कि 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर मतदान हो रहा है। बंगाल और मणिपुर में हिंसा की खबरें आने के बावजूद अब तक मतदाताओं का मतदान तेज रहा है।

पहले चरण में तमिलनाडु में 39, उत्तराखंड में 5, अरुणाचल प्रदेश व मेघालय में 2-2, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, नगालैंड, मिजोरम, पुडुचेरी, सिक्किम और लक्षद्वीप में 1-1 सीट पर वोटिंग है। इसके अलावा राजस्थान में 12, उत्तर प्रदेश में आठ, मध्य प्रदेश में छह, असम और महाराष्ट्र में पांच-पांच, बिहार में चार, पश्चिम बंगाल में तीन, मणिपुर में दो और त्रिपुरा, जम्मू कश्मीर और छत्तीसगढ़ में एक-एक सीट पर मतदान हो रहा है।

शुक्रवार को जिन 102 सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें से एनडीए ने 2019 के चुनावों में 41 सीटें जीती थीं, जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाला यूपीए 45 निर्वाचन क्षेत्रों में विजयी हुआ था। हालाँकि, इस बार परिसीमन प्रक्रिया के तहत इनमें से छह सीटों का पुनर्निर्धारण किया गया है।