उप राष्ट्रपति चुनाव: एनडीए इसी हफ्ते चुनेगा उम्मीदवार; कौन होगा?

01:33 pm Jul 13, 2022 | सत्य ब्यूरो

राष्ट्रपति के चुनाव में मतदान की तारीख के नजदीक आने के बीच उप राष्ट्रपति के चुनाव को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। बीजेपी के सूत्रों ने न्यूज़ एजेंसी पीटीआई को बताया कि इस हफ्ते बीजेपी के संसदीय बोर्ड की बैठक होगी। इस बैठक में एनडीए की ओर से उप राष्ट्रपति के उम्मीदवार का चयन किया जाएगा।

बीजेपी के सूत्रों के मुताबिक, इस बारे में पार्टी सभी राजनीतिक दलों से बातचीत करेगी और उम्मीदवार को लेकर आम सहमति बनाने की कोशिश करेगी। उधर, राष्ट्रपति के चुनाव में एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू और कुछ विपक्षी दलों के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा आमने-सामने हैं। 

राष्ट्रपति का चुनाव भी अब महज औपचारिकता भर है और एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू की जीत लगभग तय हो चुकी है।

19 जुलाई है अंतिम तारीख

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान 18 जुलाई को होगा और नतीजे 21 जुलाई को आएंगे। जबकि देश के नए उप राष्ट्रपति के लिए चुनाव 6 अगस्त को होगा और उसी दिन नतीजे आ जाएंगे। इसके लिए नामांकन भरने की अंतिम तारीख 19 जुलाई है। वर्तमान उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। 

उप राष्ट्रपति के चुनाव में राज्यसभा के 233 सांसदों के साथ ही 12 मनोनीत सांसद और लोकसभा के सभी 543 सांसद मतदान करते हैं। बीजेपी के पास अकेले लोकसभा और राज्यसभा में 394 सांसद हैं। ऐसे में निश्चित रूप से वह इस चुनाव में काफी आगे है। उप राष्ट्रपति राज्यसभा के सभापति भी होते हैं। 

उप राष्ट्रपति के चुनाव में नामांकन के लिए किसी भी उम्मीदवार को प्रस्तावक के रूप में 20 सांसदों का और अनुमोदक के रूप में भी 20 सांसदों का समर्थन जरूरी होता है। कोई भी उम्मीदवार अधिकतम चार नामांकन पत्र दाखिल कर सकता है। उम्मीदवारों को 15000 रुपये की सिक्योरिटी भी जमा करानी होती है। राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति के चुनाव में ओपन वोटिंग का कोई प्रावधान नहीं है और यह सीक्रेट बैलेट के जरिए होती है। 

चुनाव आयोग ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के चुनाव में अपना बैलेट किसी को भी दिखाया जाना मना है और राजनीतिक दल वोटिंग के मुद्दे पर अपने सांसदों को व्हिप भी जारी नहीं कर सकते।

राष्ट्रपति के चुनाव में जिस तरह कई जगहों पर मतदान होता है वैसा उपराष्ट्रपति के चुनाव में नहीं होता। उपराष्ट्रपति के चुनाव में वोटिंग संसद भवन में होती है। जबकि राष्ट्रपति के चुनाव में वोटिंग अमूमन तौर पर राज्यों की विधानसभाओं में कराई जाती है।

कौन होगा उम्मीदवार?

देखना होगा कि एनडीए की ओर से वर्तमान उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू क्या एक बार फिर से उम्मीदवार होंगे या फिर एनडीए किसी नए नेता को मौका देगा। जबकि विपक्ष का उम्मीदवार कौन होगा, इस पर भी नजर लगी हुई है। 

एनडीए की ओर से संभावित उम्मीदवारों में केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान, कर्नाटक के राज्यपाल और दलित नेता थावरचंद गहलोत का नाम शामिल है। 

नक़वी का नाम चर्चा में

पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी को लेकर चर्चा है कि बीजेपी उन्हें एनडीए की ओर से उप राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बना सकती है। नक़वी को रामपुर के उपचुनाव में बीजेपी ने उम्मीदवार नहीं बनाया और राज्यसभा चुनाव में भी टिकट नहीं दिया। 

इसके अलावा राज्यसभा की पूर्व उप सभापति नजमा हेपतुल्ला, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का भी नाम संभावित उम्मीदवारों में है।