लद्दाख में चीनी गतिविधि को यूएस जनरल ने खतरनाक बताया

12:13 am Jun 09, 2022 | सत्य ब्यूरो

लद्दाख के पास चीन की गतिविधियां नजर आई हैं। इस संबंध में एक बड़े अमेरिकी जनरल ने जानकारी दी है। उसका कहना है कि लद्दाख के पास चीन की गतिविधियां आंख खोलने वाली हैं। जिस तरह इन्फ्रास्ट्रक्चर वो वहां बना रहा है वो खतरनाक है।

जनरल चार्ल्स ए फ्लिन, कमांडिंग जनरल, यूएस आर्मी पैसिफिक ने कहा कि गतिविधि का यह स्तर आंखें खोलने वाला है। मुझे लगता है कि पश्चिमी थिएटर कमांड में जो कुछ बुनियादी ढांचा तैयार किया जा रहा है, वह खतरनाक है। यह सवाल पूछा जाना जरूरी है कि चीन ऐसा क्यों कर रहा है। अमेरिका का यह जनरल एशिया-प्रशांत क्षेत्र पर नजर रखते हैं। उन्होंने कुछ पत्रकारों से बातचीत के दौरान यह जानकारी दी।

जनरल फ्लिन ने कहा कि चीन का यह कपटी रास्ता इस क्षेत्र को और अस्थिर करेगा। यह किसी भी रूप में मददगार नहीं है। मुझे लगता है कि यह हमें एक साथ काम करना चाहिए ताकि चीन को जवाब दिया जा सके।

भारत और अमेरिका इस अक्टूबर में युद्ध अभ्यास अभ्यास के हिस्से के रूप में हिमालय में 9,000-10,000 फीट की ऊंचाई पर उच्च ऊंचाई वाले प्रशिक्षण मिशन आयोजित करने के लिए तैयार हैं। स्थान अभी तय नहीं किया गया है। इसके बाद भारतीय सेनाएं अलास्का में भीषण ठंड के मौसम की स्थिति में प्रशिक्षण लेंगी। ऐसे अभ्यास उच्च-ऊंचाई वाले युद्ध के क्षेत्र में अत्यंत उच्च-स्तरीय संयुक्त संचालन के लिए होते हैं।

इसमें नई तकनीक, वायु सेना की संपत्ति, हवाई हमले, रसद और वास्तविक समय के आधार पर सूचना साझा करना शामिल है। जनरल फ्लिन ने कहा, ये सभी अमूल्य अवसर हैं जिनका भारतीय सेना और अमेरिकी सेना फायदा उठा सकते हैं।

एनडीटीवी ने जनवरी में उपग्रह चित्रों पर रिपोर्ट की थी जिसमें दिखाया गया था कि पैंगोंग झील के पार एक चीनी पुल का निर्माण किया जा रहा है, जो एक प्रमुख बुनियादी ढांचा निर्माण है जिसका भारतीय सेना के लिए गहरा सैन्य प्रभाव है, जो इस क्षेत्र में भारी रूप से तैनात है। आगे की ओर, चीनियों ने अपने हवाई क्षेत्रों और सड़क के बुनियादी ढांचे को काफी उन्नत और विस्तारित किया है, जिससे हिमालय की सीमा के पार भारत के लिए सीधा खतरा पैदा हो गया है।

एक दर्जन से अधिक दौर की सैन्य वार्ता के बावजूद, लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) का उल्लंघन करने के बाद चीनी कई क्षेत्रों से पीछे नहीं हटे हैं, जिन पर उन्होंने अवैध रूप से कब्जा कर लिया है।