यूपीएससी कोचिंग सेंटरों का मुद्दा संसद में गूंजा, अखिलेश ने कहा- बुलडोजर चला कर दिखाओ

01:49 pm Jul 29, 2024 | सत्य ब्यूरो

दिल्ली के यूपीएसपी कोचिंग सेंटर में दो दिन पहले पानी भरने से तीन स्टूडेंट्स का मुद्दा सोमवार को कांग्रेस ने प्रमुखता से लोकसभा और राज्यसभा में उठाया। राज्यसभा में सभापति और उपराष्ट्रपति ने अखबारों में उनके लगातार विज्ञापनों पर प्रकाश डालते हुए कोचिंग सेंटरों के व्यावसायीकरण की आलोचना की। उन्होंने हाल ही में दिल्ली की घटना को लेकर चर्चा के लिए पार्टी नेताओं से मिलने की योजना बनाई है।

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने लोकसभा में यह मुद्दा उठाते हुए कहा, "यह शर्मनाक है, इसमें कोई संदेह नहीं है। इन युवाओं के सपने चकनाचूर हो गए हैं, और उनके परिवारों की उम्मीदें खत्म हो गई हैं। यह देश और उसके भविष्य के लिए बेहद दुखद। हालाँकि मुआवजा आवश्यक है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आगे की पीड़ा से बचने के लिए ऐसी त्रासदियों को दोबारा होने से रोकना है।"

कांग्रेस सांसद अमर सिंह और हिबी ईडन ने स्टूडेंट्स की मौत के लिए जवाबदेही की मांग करते हुए लोकसभा में मुद्दे को उठाया। अमर सिंह ने इस त्रासदी के लिए जवाबदेही की तत्काल आवश्यकता पर बल दिया। हिबी ईडन ने इसे अधिकारियों द्वारा लापरवाही और कुप्रबंधन का एक गंभीर उदाहरण बताया।

कांग्रेस सांसदों ने यह मुद्दा सदन में उठाने के अलावा, पीड़ित परिवारों से बात भी की। कांग्रेस सांसद शशि थरूर और जेबी माथेर ने बेसमेंट में डूबने वाले छात्रों में से एक, नेविन डाल्विन के परिवार से मुलाकात की। वे दिल्ली के आरएमएल अस्पताल में परिवार से मिले, जहां शव रखे गए हैं। थरूर ने इस घटना को "शर्मनाक" बताते हुए सरकार से मुआवजा देने की मांग की। उन्होंने कहा, "उन युवाओं के सपने चकनाचूर हो गए हैं और उनके परिवारों की उम्मीदें टूट गई हैं। यह देश और उसके भविष्य के लिए बेहद दुखद है।"

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा, ''यह चौंकाने वाली स्थिति है। इन  परिवारों की उम्मीदें चकनाचूर हो गई हैं। हालांकि मुआवजा आवश्यक है, लेकिन मुआवजा एक युवा जीवन के दुखद नुकसान की भरपाई नहीं कर सकता है। गंभीर मुद्दे हैं इसे संबोधित करने की आवश्यकता है। जिसमें शहर में बिल्डिंग कोड, अग्नि सुरक्षा और बाढ़ सुरक्षा नियमों का व्यापक उल्लंघन भी शामिल है। मैंने 9 जुलाई को जारी एक मंजूरी प्रमाणपत्र देखा है, जिसमें अनुपालन का सुझाव दिया गया है, फिर भी ये उल्लंघन जारी हैं।" 

बुलडोजर चला कर दिखाओः अखिलेश

सपा प्रमुख और सांसद अखिलेश यादव ने लोकसभा में कहा- "यह एक दर्दनाक घटना है। योजना बनाना और एनओसी प्रदान करना अधिकारियों की जिम्मेदारी है, सवाल यह है कि इसके लिए कौन जिम्मेदार हैं और उनके खिलाफ क्या कार्रवाई की जा रही है। यह अवैध इमारत का सिर्फ एक मामला नहीं है, हम इसे यूपी में देख रहे हैं। अवैध इमारतों पर बुलडोजर चलाया जा रहा है, क्या यह सरकार यहां बुलडोजर चलाएगी या नहीं?” 

छात्रों ने सोमवार को दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में अपना विरोध प्रदर्शन जारी रखा। प्रदर्शनकारी अभ्यर्थी शनिवार को जान गंवाने वाले छात्रों के लिए न्याय की मांग करते हुए राऊ के आईएएस स्टडी सर्कल के बाहर जमा हैं।

सीबीआई जांच की मांग

शनिवार की रात भारी बारिश के कारण राऊ के आईएएस सेंटर की बेसमेंट लाइब्रेरी में पानी भर गया था। इसमें सिविल सेवा के तीन उम्मीदवारों दो लड़कियों और एक पुरुष की मौत हो गई। इस घटना के बाद दिल्ली की एक अदालत ने कोचिंग सेंटर के मालिक और समन्वयक को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। छात्र घटना की सीबीआई जांच, सुप्रीम कोर्ट द्वारा एक कमेटी के गठन और मृतकों के परिवारों के लिए मुआवजे की मांग कर रहे हैं, क्योंकि मुआवजे के मुद्दे पर अभी तक किसी ने ध्यान नहीं दिया है।

पांच और गिरफ्तारियां

दिल्ली पुलिस ने राऊ के आईएएस स्टडी सर्कल बेसमेंट में पानी भरने की घटना के सिलसिले में सोमवार को पांच अतिरिक्त व्यक्तियों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने राऊ के सीईओ और कोचिंग समन्वयक को रविवार को गिरफ्तार कर लिया था। इस बीच, दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने पुराने राजेंद्र नगर में 13 कोचिंग सेंटरों को यह कहते हुए सील कर दिया है कि वे नियमों का उल्लंघन कर बेसमेंट में चल रहे थे। घटना की जांच के लिए एमसीडी एक उच्च स्तरीय समिति भी गठित करेगी।