पेगासस जासूसी मामले पर संसद के दोनों सदनों में फिर हंगामा 

10:26 am Aug 04, 2021 | सत्य ब्यूरो

पेगासस जासूसी व अन्य मसलों पर संसद के दोनों सदनों में हंगामा जारी है। मंगलवार को भी विपक्षी दलों के सांसदों ने कार्यवाही शुरू होते ही दोनों सदनों में इस मुद्दे पर नारेबाज़ी की और हंगामा और शोरगुल हुआ। इस वजह से राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही को दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित करना पड़ा। 12 बजे दोनों सदनों की कार्यवाही शुरू हुई तो फिर से हंगामा हुआ और दोनों सदनों को 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। सदन शुरू होने के बाद भी हंगामा जारी रहा और दोनों सदनों को दिन भर के लिए स्थगित कर दिया गया। 

साइकिल से संसद पहुंचे राहुल 

संसद के मानसून सत्र में चल रहे जोरदार हंगामे के बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी विपक्षी दलों के नेताओं से नाश्ते की टेबल पर मिले। इस दौरान 18 विपक्षी दलों के नेता नाश्ते पर पहुंचे। इसके बाद राहुल गांधी और विपक्षी दलों के नेता साइकिल से संसद तक पहुंचे। राहुल कुछ दिन पहले ट्रैक्टर चलाकर संसद पहुंचे थे। 

राहुल ने साइकिल चलाकर पेट्रोल-डीजल और एलपीजी सिलेंडर की बढ़ी क़ीमतों का विरोध किया है। बता दें कि पेट्रोल-डीजल और एलपीजी सिलेंडर की बढ़ी क़ीमतों ने आम आदमी की कमर तोड़कर रख दी है। 

इधर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे से बात की लेकिन इसका कोई नतीजा नहीं निकला। खड़गे ने कहा कि सरकार को संसद में चर्चा करने की अनुमित देनी चाहिए। 

विपक्ष पर हमलावर हुए मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को बीजेपी सांसदों की बैठक में विपक्ष पर हमला बोला और कहा कि सदन का न चलना संसद का, संविधान का और लोकतंत्र का अपमान है। पिछले हफ़्ते भी प्रधानमंत्री मोदी ने विपक्ष को निशाने पर लिया था और कहा था कि कांग्रेस जानबूझकर संसद सत्र को बाधित करने की कोशिश कर रही है। 

हर दिन हो रहा हंगामा

मानसून सत्र में हर दिन संसद के दोनों सदनों में जमकर हंगामा व शोरगुल हो रहा है। पेगासस जासूसी मामले और किसानों के मुद्दों को लेकर कांग्रेस समेत विपक्ष के हमलावर रूख़ के कारण सरकार बुरी तरह घिर गई है। बता दें कि बीते कई दिनों से संसद के दोनों सदनों में हंगामा हो रहा है। पेगासस जासूसी के अलावा किसान आंदोलन को लेकर भी संसद से सड़क तक माहौल बेहद गर्म है। 

एकजुट हुआ विपक्ष 

विपक्षी सांसदों ने बीते बुधवार को एक साथ आकर और प्रेस कॉन्फ्रेन्स कर अपने इरादे जाहिर कर दिए हैं। प्रेस कॉन्फ्रेन्स में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा था कि केंद्र सरकार बताए कि उसने पेगासस का सॉफ्टवेयर खरीदा या नहीं और उसने अपने लोगों पर इसका इस्तेमाल किया या नहीं। उन्होंने कहा था कि हम सिर्फ़ इतना ही जानना चाहते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि सांसदों की आवाज़ को दबाया जा रहा है। इस दौरान उनके साथ कई विपक्षी दलों के सांसद मौजूद थे। 

जारी है ‘किसान संसद’ 

केंद्र सरकार के कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ आंदोलन कर रहे किसानों की संसद जारी है। इस संसद का आयोजन संसद से कुछ ही दूरी पर स्थित जंतर-मंतर पर किया जा रहा है। किसानों की यह संसद 13 अगस्त तक चलेगी। बारिश के बीच भी किसान आंदोलन और संसद में डटे हुए हैं।