नागरिकता क़ानून: यूपी के रामपुर में पथराव-लाठीचार्ज, इंटरनेट बंद

05:15 pm Dec 21, 2019 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

उत्तर प्रदेश के रामपुर में शनिवार को नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ प्रदर्शन कर रहे लोगों और पुलिस के बीच झड़प हो गई। रिपोर्टों में कहा गया है कि प्रदर्शनकारियों ने पुलिस बैरिकेड्स तोड़ दिए और पुलिस पर पत्थर फेंके। इसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज किया और लोगों को तितर-बितर करने के लिए आँसू गैस के गोले दागे। इस घटना के बाद मोबाइल इंटरनेट और ब्रॉडबैंड सेवा को बंद कर दिया गया है। घटना के बाद पूरे क्षेत्र में तनाव है, अतिरिक्त जवानों को बुलाया गया। बता दें कि पूरे उत्तर प्रदेश में हिंसात्मक प्रदर्शन में शुक्रवार को कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई है। इससे एक दिन पहले भी एक शख्स की मौत हुई थी। 

पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच क़रीब दो घंटे तक झड़प हुई। बता दें कि प्रदर्शन के लिए लोगों द्वारा अनुमति माँगी गई थी लेकिन इसकी मंज़ूरी नहीं मिली। इसके बाद लोगों में ग़ुस्सा बढ़ गया। उत्तर प्रदेश की राज्य पाल आनंदी बेन पटेल ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। इधर दिल्ली में जामिया मिल्लिया इसलामिया में फिर से प्रदर्शन ने ज़ोर पकड़ लिया है। छात्रों ने शांतिपूर्ण तरीक़े से विश्वविद्यालय में प्रदर्शन किया। बता दें कि दिल्ली में जामा मसजिस से लेकर जंतर मंतर तक प्रोटेस्ट मार्च को लेकर चंद्रशेखर को गिरफ़्तार किया गया है।

चेन्नई में शहर के सेंट्रल स्टेशन के पास से पुलिस ने क़रीब 200 छात्रों को हिरासत में लिया है। वे ट्रेन सेवा को बाधित करने का प्रयास कर रहे थे। 

पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस पार्टी का चार सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल लखनऊ में जाएगा जो पुलिस फ़ायरिंग में मारे गए व्यक्ति के परिजनों से मिलेगा। 

बिहार में राष्ट्रीय जनता दल के विरोध प्रदर्शन में पूरे राज्य भर में हज़ारों लोग प्रदर्शन में शामिल हुए।