एनआईए करेगी अमरावती हत्याकांड की जांच: गृह मंत्रालय 

04:00 pm Jul 02, 2022 | सत्य ब्यूरो

अमरावती में कैमिस्ट उमेश प्रहलाद राव कोल्हे की हत्या के मामले की जांच एनआईए को सौंप दी गई है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शनिवार को इस संबंध में आदेश जारी किया है। उमेश प्रहलाद राव कोल्हे की उम्र 54 साल थी और उनकी हत्या 21 जून को हुई थी। 

मामले की जांच कर रहे पुलिस अफसरों का मानना है कि कोल्हे की हत्या बीजेपी नेता नूपुर शर्मा के बयान का समर्थन किए जाने के चलते हुई है। नूपुर शर्मा ने पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी की थी। इस मामले में अब तक 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

गृह मंत्रालय ने कहा है कि उमेश कोल्हे की हत्या के पीछे की साजिश, इसमें शामिल संगठनों और अंतरराष्ट्रीय संबंधों की गहन जांच की जाएगी।

अमरावती में बीजेपी की स्थानीय इकाई ने आरोप लगाया है कि कोल्हे की हत्या की वारदात उदयपुर में हुई वारदात से जुड़ी हुई है। उदयपुर में दो लोगों ने दुकान में घुसकर कन्हैया लाल की हत्या कर दी थी और इस मामले की जांच भी एनआईए कर रही है। एनआईए को इसमें पाकिस्तान में बैठे कुछ लोगों के शामिल होने का पता चला है और उन्होंने ही कन्हैया की हत्या करने वाले मोहम्मद गौस और रियाज को भड़काया था।

अमरावती के बीजेपी नेताओं का कहना है कि पुलिस इस मामले को कवर अप करने की कोशिश कर रही है। इस मामले में अभी तक 6 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

घर लौट रहे थे कोल्हे 

हत्या की यह वारदात रात को 10 से 10:30 बजे के बीच उस वक्त हुई जब कोल्हे अपनी दुकान बंद कर स्कूटर से घर की ओर जा रहे थे। वह अमित मेडिकल स्टोर नाम की दुकान चलाते थे। उनके पीछे उनके बेटे संकेत कोल्हे और उसकी वाइफ वैष्णवी भी स्कूटर से आ रहे थे। 

गिरफ्तार किए गए लोगों के नाम मुदसिर अहमद, शाहरुख पठान, अब्दुल तौफीक, शोएब खान और अतिब राशिद हैं जबकि एक शख्स फरार है।

गर्दन में मारा चाकू

संकेत कोल्हे ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत में कहा है कि वे लोग प्रभात चौक से आगे बढ़े और जब महिला कॉलेज न्यू हाई स्कूल के गेट पर पहुंचे तो अचानक से 2 लोग एक मोटरसाइकिल पर उनके पिता के स्कूटर के सामने आ गए। स्कूटर को रोकने के बाद मोटरसाइकिल से उतरे एक शख्स ने उनके पिता की गर्दन की बाईं ओर चाकू मार दिया। 

संकेत ने कहा है कि उनके पिता जमीन पर गिर गए। मैं मदद के लिए चिल्लाया। तभी हमलावरों के साथ का एक और शख्स आया और तीनों मौके से भाग निकले। पिता को अस्पताल ले जाया गया जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई।